तरक्की के लिए शिक्षा जरूरी है, किताबों से प्रेरणा लें और आगे बढ़े-कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा

0

मिल बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम अंतर्गत आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रेडियो टी व्ही के माध्यम से प्रदेश के छात्रों से रू-ब-रू हुए, बच्चों ने उनकी बातें सुनी। उन्होंने छात्रों को व्यक्तित्व विकास के मंत्र बताये। इस दौरान दमोह कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा दूरस्थ अंचल पर बसे ग्राम झालोन पहुंचे छात्रों के साथ मुख्यमंत्री जी के संदेश को सुना, यहां पर ग्रामीणजन भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा छात्र-छात्राओं से जीवन में सफलता कैसे हासिल होती है, के बारे में बताया। उन्होंने कहा गुरू जी पढ़ाते हैं, जो बातें समझ में न आये, अवश्य पूछे और समझे तथा घर जाकर रिवीजन करने की बात करते हुए नियमित रूप से स्कूल आने की समझाइश दी। डॉ. शर्मा ने कहा नियमित रूप से पढ़ोगें तो निश्चित ही आगे बढ़ोगे।

कलेक्टर डॉ. शर्मा ने कहा बच्चों हर माता-पिता की अभिलाषा होती है, उनके बच्चें पढ़े उनका नाम रोशन करें, इसी मकसद से स्कूल भेजते है, यहां आप सब तन मन लगाकर पढ़े, तरक्की के लिए शिक्षा जरूरी है, किताबों से प्रेरणा लें और आगे बढ़े। उन्होंने कहा ईश्वर ने सब को बुद्धि समान रूप से दी है, मानसिकता बनायें और कठिन मेहनत कर अव्वल दर्जे में कामयाब हो। डॉ. शर्मा ने छात्रों को विशेषकर छात्राओं की स्वच्छता की सराहना करते हुए कहा स्वच्छता से मन भी पढ़ने में लगता है और बीमारियों से बचाव भी होता है।

गुरू जी बनें कलेक्टर
कलेक्टर डॉ. शर्मा अपने इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षक की भूमिका भी निभाई। उन्होंने छात्रों को कैसे पढ़े, अच्छे अंक कैसे हासिल करें जैसी बातें भी बताई।

शिक्षक भी जवाब नहीं दे पायें
ग्राम झलोन माध्यमिक शाला में कलेक्टर ने छात्रों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न किये जिसमें देश के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल और इसी तरह के अन्य प्रश्नों के उत्तर कुछ छात्रों ने दिये पर यहां पदस्थ गुरू जी से पूछा कि मध्यप्रदेश उच्च के मुख्य न्यायधीश का नाम बताएं तो वे शांत रहे। कलेक्टर ने पदस्थ शिक्षकों को सामान्य ज्ञान अपडेट रहने और छात्रों को अपडेट रखने के निर्देश दिये।

सरकार ने सब व्यवस्थाएं की तुम सब पढ़ो
कलेक्टर ने कहा सरकार ने शिक्षा की हर व्यवस्थाएं की है, बच्चों दिल लगाकर पढ़ो, अपना, परिवार का ग्राम का और जिले का नाम प्रदेश में रोशन करों।

समय का उपयोग करें
कलेक्टर ने छात्रों से कहा आप देश की भावी पीढ़ी है, समय का उपयोग कर आगे बढ़े। उन्होंने कहा नीव मजबूत नहीं होगी तो तरक्की नहीं कर पाओगे, अब नियमित स्कूल आये और घर में भी पढ़े।

विद्यार्थियों के घर भी जायें
कलेक्टर ने शिक्षकों से कहा छात्रों के घर जायें। उन्हें पढ़ने प्रेरित करें जो बच्चे नियमित नहीं आते उन्हें और पालकों को समझायें। डॉ. शर्मा ने कहा शिक्षक छात्र के लिए भगवान समान है, अपना महत्व समझे और देश के विकास में अपनी महती भूमिका निभायें।

छात्रों ने संदेश को सुना गौर से
यहां पर रेडियों के माध्यम से प्रसारित मुख्यमंत्री के संदेश को छात्रों ने गौर से सुना। जब यहां मौजूद जनसंपर्क अधिकारी ने उनसे मुख्यमंत्री जी के संदेश के कुछ अंशों पर प्रश्न किये छात्रों ने तपाक से उत्तर दिये। बात द्रोणाचार्य द्वारा दिये सत्य वचन जैसे अन्य विषयों पर प्रश्न किये गये। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जे.पी. रोहित और एसडीओ बी.एल साहू, ग्रामीणजन महिलाएं और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here