तीन नवंबर तक आयोजित होगीं विभिन्न गतिविधियां, दायित्वों का हुआ निर्धारण

0

राजगढ़ – ईपत्रकार.कॉम |राज्य शासन के निर्णय अनुसार जिले में म.प्र.स्थापना दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम प्रातः 10.00 बजे से आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रदेश के मुखमंत्री के संदेश के वाचन के साथ ही उपस्थित जनसमूह को प्रदेश के विकास एवं समृध्दि के लिए दृढ प्रतिज्ञ होने का संकल्प दिलाया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को पुरूस्कृत भी किया जाएगा। शासकीय भवनों पर 1 नवम्बर 2017 की रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही 1 नवंबर से 3 नवंबर तक मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के रूप में मनाए जाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम एवं गतिविधियां जिला मुख्यालय सहित जनपद स्तर पर आयोजित की जाएंगी। इस उद्देश्य से कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा आज यहां आयोजित समय सीमा बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के दायित्वों का निर्धारण किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रवीण सिंह, अपर कलेक्टर श्री राजेश जैन सहित जिले के समस्त विभागों के कार्यालय प्रमुख मौजूद थे।

उन्होंने जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम में म.प्र.स्थापना दिवस समारोह 1 नवंबर 2017 के कार्यक्रमों के आयोजन हेतु जिला शिक्षा अधिकारी मध्यप्रदेश गान सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्था एवं सांस्कृतिक संध्या के आयोजन की व्यवस्था आदि के निर्वहन की जिम्मेवारी तय की। इसी प्रकार 2 नवंबर,17 को स्थानीय स्टेडियम में प्रबंधक म.प्र. ग्रा. आ.मिशन श्री संदीप सोनी को राजगढ़ ब्यावरा एवं राजगढ़ के स्व सहायता समूह को कार्यक्रम में बुलाना, आजिविका मिशन के स्टाल लगाना, म.प्र.ग्रा.आ.मिशन की गतिविधियों से उपस्थित महिलाओं को अवगत कराना, कार्यक्रम अधिकारी म.बा.वि.अधिकारी राजगढ़ श्रीमति चन्द्रसेना भिडे को किशोरी बालिका शिविर एवं जागरूकता कार्यक्रम, व्यंजन मेला, ब्यावरा एवं राजगढ़ ब्लाक की आशा कार्यकर्ता एवं सहायिका का सम्मेलन, डॉ. ममता खेड़े अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजगढ़ एवं श्री श्यामबाबू खरे महिला सशक्तिकरण अधिकारी राजगढ़ को सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रगतिशील महिलाओं का सम्मान, लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रचार प्रसार इत्यादि, डॉ. अनुसुईया गवली मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजगढ़ को महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, महिला स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम, आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था तथा जिला खेल अधिकारी राजगढ़ को महिला खेलकूद कार्यक्रम तथा 3 नवंबर 2017 को जिला खेल एवं अधिकारी श्रीमति शर्मीला डाबर एवं जिला क्रीड़ा अधिकारी राजगढ़ श्री पियूष शर्मा को फुटबाल मैच, दंगल, बालीवाल मैच एवं एथेलेटिक्स खेल गतिविधियां आयोजित करने निर्देशित किया।

उन्होंने निर्देशित किया कि विकास खंड स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के स्वरूप भी जिला स्तर के कार्यक्रमों के अनुरूप ही की जाए। विकास खंड के स्तर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उस विकास खंड के मुख्य अतिथि विधायक होंगे। यदि विधायक के क्षेत्र में 2 मुख्यालय है तो वे किसी एक का चयन कर सकेंगे। जनपद स्तर पर कार्यक्रमों के आयोजन की जिम्मेदारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबंधित जनपद पंचायत की रहेगी।

उन्होंने कहा कि म.प्र.स्थापना दिवस समारोह एवं कार्यक्रमों में जनभागारी सुनिश्चित की जाए। इस दिन जिले के समस्त नागरिकगण भी अपने-अपने आवासों एवं संस्थानों-प्रतिष्ठानों में विद्युत अथवा दीपकों से रोशनी करें और प्रदेश के स्थापना दिवस को पर्व के रूप में मनाएं।

इस अवसर पर उन्होंने सी.एम.हेल्प लाईन, लोक सेवा अधिनियम अंतर्गत चिन्हित सेवाएं प्रदान करने और समाधान ऑन लाईन के लंबित आवेदनों की समीक्षा के दौरान समाधान और निराकरण में देरी नहीं करने के सख्त निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने समग्र पोर्टल पर आधार सीडिंग में रूचि नहीं लेने और अपेक्षित लक्ष्यों को पूरा नहीं करने के कारण कडी नाराजगी एवं आपत्ति व्यक्त करते हुए छापीहेडा और पचोर नगरीय निकायों के मुख्य नगर पलिका अधिकारियों को छोडकर जिले की शेष समस्त नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने समय सीमा बैठक में उपस्थित नहीं रहने और बिना अनुमति मुख्यालय से बाहर रहने के कारण कार्यपालन यंत्री पीआईयू श्री कटारा को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here