देवताओं का वास उन स्थानों पर होता है जहाँ पर महिलाओं का सम्मान होता है। -मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा सेवा यात्रा नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए की जा रही है। यात्रा के माध्यम से जन-सामान्य को शराब की बुराइयों से दूर रहने की समझाईश भी दी जाएगी। प्रदेश भर में मद्य निषेध के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से बेटी-बेटा में भेदभाव नहीं करने की भी समझाईश दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज हरदा जिले के हंडिया में यात्रा के 42 वें दिन जन-संवाद को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य, पिछड़ा वर्ग राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव और साधु-संत भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माँ नर्मदा नदी ने मध्यप्रदेश को सब कुछ दिया है किन्तु मनुष्य की लापरवाही से किनारों पर अंधाधुंध पेड़ों की कटाई की गई। उन्होंने कहा कि अब यह वक्त प्रायश्चित करने का है। इस बात को लेकर प्रदेश में नर्मदा सेवा यात्रा निकाली जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा के पानी से प्रदेश में 30 प्रतिशत हिस्से में सिंचाई की जा रही है। अमरकंटक, डिंडोरी, जबलपुर, भोपाल, ओंकारेश्वर और इंदौर सहित नागरिकों को पीने का पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। नर्मदा में शहरों का प्रदूषित पानी न मिले इसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगवाये जायेंगे। नदी जोडने की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिंहस्थ में श्रद्वालुओं को पवित्र स्नान के लिए नर्मदा का पानी शिप्रा में जोड़ा गया है। नर्मदा का अब यह पानी गंभीर, पार्वती और कालीसिंध नदियों को भी नया जीवन देने के लिए मिलाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी के घाटों पर पूजन-कुण्ड, मुक्तिधाम और महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिए चेंजिंग रूम बनाएग जायेंगे।

समाज में महिलाओं के सम्मान की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देवताओं का वास उन स्थानों पर होता है जहाँ पर महिलाओं का सम्मान होता है। मुख्यमंत्री ने बच्चों को आवश्यक रूप से स्कूल भेजे जाने की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से नर्मदा नदी के एक किलो मीटर के दायरे में तट के दोनों तरफ अधिक से अधिक फलदार पेड़ लगाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने सभा में मौजूद नागरिकों को नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त करवाने का संकल्प भी दिलवाया।

कार्यक्रम को प्रभारी मंत्री श्री लालसिंह आर्य, सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक श्री संजय शाह और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कोमल पटेल ने भी सम्बोधित किया। वृंद्वावन के संत श्री देवकीनंदन ठाकुर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान की नर्मदा यात्रा की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री देश की जनता को जल के संरक्षण के लिए जागरूक कर रहे हैं। कार्यक्रम को वियोगानंद सरस्वती महाराज, स्वामी प्रज्ञानंद महाराज, साध्वी प्रज्ञा भारती ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में फादर मारिया स्टीफन, श्री राधवेन्द्र सरस्वती, म.प्र. पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिवनी मालवा के ‘नर्मदा घाट’ पुस्तिका और हिन्दी दैनिक समाचार-पत्र ‘‘पत्रिका‘‘ के नर्मदा नदी विशेषांक का विमोचन किया।

Previous articleरिलायंस JIO के इस मेगा प्‍लान का कोई तोड़ नहीं, जल्‍द होगा ऐलान
Next articleमुख्यमंत्री श्रीचौहान आज नेतृत्व विकास शिविर का शुभारंभ करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here