दो तरह के नोट छाप रहा है बैंक ,यह इस सदी का सबसे बड़ा घोटाला-सिब्बल

0

मंगलवार को राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने जमकर बवाल काटा। नए बैंक नोट की छपाई के मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए आरोप लगाए कि वे एक ही डिनोमिनेशन के दो अलग-अलग प्रकार के नोट छाप रहे हैं। इसे पार्टी के नेताओं ने सदी का सबसे बड़ा घोटाला तक करार दिया।

मामला सदन में उस समय उठा जब कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने अपने साथ लाई एक ही नोट की दो तरह की फोटोकॉपी दिखाई। उन्होंने कहा कि उन्हें पता चल गया है कि सरकार ने नोटबंदी क्यों की। सिब्बल ने कहा’ ‘रिजर्व बैंक दो तरह के नोट छाप रहा है, अलग-अलग साइज के, अलग-अलग डिजाइन के, अलग-अलग फीचर्स के।उन्होंने कहा, ‘आज हमें पता चला है कि ऐसा क्यों हो रहा है? जो नोट बीजेपी कार्यकर्ता के पास इलेक्शन के दौरान आए, वो यही नोट हैं।

‘सिब्बल ने आरोप लगाया कि ये सदी का सबसे बड़ा घोटाला है, सरकार को इसका जवाब देना चाहिए| सिब्बल के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और जेडीयू नेता शरद यादव ने भी इस मुद्दे को सदन में उठाया|

कपिल सिब्बल ने इस मुद्दे पर प्रेस कांफ्रेंस की|उन्होंने कहा कि देश को इसका सच पता लगना चाहिए, अगर आरबीआई ये जानता है कि देश में एक ही नंबर के दो नोट हैं तो उन्होंने इसका जिक्र अपनी वेबसाइट पर क्यों नहीं किया है| वित्त मंत्रालय को सिर्फ एक ही तरह के नोटों की व्यवस्था करनी चाहिए| अगर आरबीआई कहता है कि हम इन्हें वापस लेंगे, तो क्या देश को एक बार फिर लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा|

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर शून्य काल का वक्त बर्बाद करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आप जब चाहें कागज उछाल कर पॉइंट ऑफ ऑर्डर का हवाला देने लगते हैं। उपसभापति के लगातार अलग नोटिस देने की अपील के बाद भी हंगामा नहीं थमा तो सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

Previous articleमोदी सरकार का अगला निशाना हो सकती है दवा निर्माता कंपनियां
Next articlePAK अंडर-19 एशिया कप भारत में नहीं खेलेगा-पीसीबी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here