दो दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं विराट कोहली

0

इंदौर टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली की ‘विराट’ पारी ने न्यूजीलैंड को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया है. कोहली ने बड़े ही शाही अंदाज में अपने टेस्ट क्रिकेट का दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. इसके साथ ही वो कप्तान के तौर पर दो दोहरे शतक लगाने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए हैं. कोहली ने अपना पहला दोहरा शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था. उन्होंने बेहतरीन 200 रनों की पारी खेली थी.

कोहली ने लगाया दूसरा दोहरा शतक
‘विराट’ बल्ले का कमाल एक बार पूरी दुनिया ने देखा. कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर हर कौने पर शानदार शॉट्स खेले और कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. इंदौर टेस्ट मैच के पहले दिन वो 103 रन बनाकर नॉटआउट रहे थे. लेकिन दूसरे दिन भी उन्होंने पूरे फोकस के साथ बल्लेबाजी की और अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक जड़ा.ये कारनामा करने वाले वो पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

कोहली का पहला दोहरा शतक
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट मैच में अपना पहला दोहरा शतक एंटीगुआ में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था. उन्होंने उस मुकाबले में 281 गेंदों का सामना किया और बेहतरीन 200 रनों की पारी खेली थी.

पटौदी ने इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था दोहरा शतक
भारत की तरफ से एक कप्तान के दौर पर सबसे पहले नवाब पटौदी ने इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. उन्होंने साल 1964 में बेहतरीन 203 रन की नॉटआउट पारी खेली थी. पटौदी की ये एक बेहद यादगार पारियों में से एक है.

सुनील गावस्कर का दोहरा टेस्ट शतक
लिटिल मास्टर सुनील मनोहर गावस्कर ने एक कप्तान के तौर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में 205 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. ये मुकाबला भी ड्रॉ रहा था.

सचिन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया दोहरा शतक
कप्तान के तौर पर सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1999 में अहमदाबाद में शानदार 217 रनों की पारी खेली थी. सचिन ने इस शानदार पारी 29 चौके लगाए थे. हालांकि ये मुकाबला ड्रॉ रहा था. लेकिन सचिन की ये एक बेहद यादगार पारियों में से एक थी.

धोनी का टेस्ट क्रिकेट दोहरा शतक
महेंद्र सिंह धोनी ने एक टेस्ट कप्तान के तौर पर अपना दोहरा टेस्ट शतक साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में लगाया था. उस मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन 244 रनों की पारी खेली थी. जिसमें धोनी 24 चौके और छह छक्के जड़े थे. भारत ने इस मुकाबले को आठ विकेट से जीता था.

ब्रायन लारा ने जड़े हैं सबसे ज्यादा दोहरे शतक
वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा पांच दोहरे शतक जड़े हैं. इसके बाद नंबर आता है, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान सर डॉन ब्रैड मैन, माइकल क्लार्क और साउथ अफ्रीका के पूर्व ग्रेम स्मिथ का उन्होंने अपनी कप्तानी में चार बार 200 रनों का आंकड़ा पार किया है. इसके अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग और ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल का जिन्होंन अपनी कप्तानी में तीन बार दोहरा शतक लगाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here