नये भारत के निर्माण से ही सब का साथ सबका विकास होगा- सुश्री मीना सिंह

0

उमरिया- (ईपत्रकार.कॉम) |भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर हम सब आतंकवाद, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, कुपोषण मुक्त नये भारत के निर्माण में योगदान देने का संकल्प लें। नये भारत के निर्माण से ही सब का साथ सबका विकास होगा। यह बात मानपुर विधायक सुश्री मीना सिंह ने संकल्प सिद्धी अभियान के समापन अवसर पर कही।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री माल सिंह, अपर कलेक्टर श्री जी एस धुर्वे, डिप्टी कलेक्टर अनुराग सिंह, मिथिलेश मिश्रा, प्रकाश पालीवाल, पुष्पेंद्र गौतम, राकेश शर्मा, महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्राध्यापक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वैच्छिक संगठनो के पदाधिकारी, जन अभियान परिषद के समन्वयक आदि उपस्थित रहें।

विधायक सुश्री मीना सिंह ने कहा कि आजादी की लड़ाई में लाखों लोगों ने कुर्बानियां देकर देश को आजाद कराया हैं। महात्मा गांधी के बताए मार्ग पर चलकर देश को अच्छा बनाने का संकल्प लेना होगा। 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के तहत करो या मरो का नारा दिया था तब सभी जाति धर्म सम्प्रदाय के लोग एक जुट होकर आजादी के लिए कूद पड़े थे, उसी के परिणाम स्वरूप आज हम आजाद हुए है। सुश्री मीना सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक कार्य किया है। इसी कारण हिंदुस्तान का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। भारत को कभी विश्व गुरू का दर्जा प्राप्त था जिसे पुनः बनाने के लिए सब के साथ की जरूरत है। सुश्री मीना सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद को 1893 में शिकागो में आयोजित धर्म संसद में जीरो पर बोलने का मौका मिला था जहां उन्होने लगाकर 84 घंटे का भाषण देकर सबको अचंभित करते हुए भारत का नाम रोशन किया था।

कलेक्टर श्री माल सिंह ने कहा कि संकल्प लेकर सिद्धी प्राप्त करने के लिए प्रयास क्या होंगे इस दिशा में हर वर्ग के व्यक्ति को योगदान एवं अपने अमूल्य सुझाव देने होगे। समाज में परिवर्तन हो, शिक्षा के माध्यम से आगें बढ़े और समर्पण के साथ देश हित में कार्य करें तो निश्चित रूप से भारत के नव निर्माण में सहायक साबित हो सकेगे।

वन वासी विकास परिषद इंदौर के पदाधिकारी ने जातिवाद पर बोलते हुए कहा कि जो रक्त तुम में है वही हम में फिर काहे को जातिवाद। उन्होने कहा कि कर्म के आधार पर जाति का विभाजन किया गया है। देश की आजादी के लिए सभी मिलकर काम किए है। भारत की भूमि पर जातिवाद नही है बल्कि तत्कालिक आक्रमणकारियों एवं सेवा के लिए आये लोगों ने जातिवाद का जहर घोला। उन्होने कहा कि देश मे हुए बड़े-बड़े कार्य जाति आधार पर नही कराए गए है बल्कि देश के समग्र विकास के लिए हुए है, जिसमें सभी का योगदान रहा है। भारत कभी भी जातिवाद को नही बढ़ने देगा इस हेतु राष्ट्रवादी बनना होगा। राष्ट्रवादी जो भी होगा वह जातिवादी कभी हो नही सकता।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री मिथिलेश मिश्रा, प्रकाश पालीवाल, राकेश शर्मा, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. एम एन स्वामी, मनीषा काण्ड्रा, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद ने भी भ्रष्टाचार, गंदगी, साम्प्रदायिकता, जातिवाद, आतंकवाद एवं गरीबी के संबंध में अपने बहुमूल्य एवं प्रेरक सुझाव दिए। कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर श्री जी एस धुर्वे ने संकल्प सिद्धी अभियान का संकल्प उपस्थित जनों को दिलाया।

Previous articleआज यहाँ से बुक करें Nubia M2 Play, विडियो में देखें इसमें क्या है ख़ास
Next articleपाक ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिये सबसे अच्छा काम किया है-चीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here