नर्मदा सेवा मिशन का शुभारंभ 15 मई को अमरकंटक में होगा

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा नदी के संरक्षण और संवर्धन का कार्य अनवरत जारी रहेगा। इसके लिये नर्मदा सेवा मिशन गठित किया गया है। इस मिशन का शुभारंभ 15 मई को विशाल कार्यक्रम में अमरकटंक से किया जायेगा। इसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा साधु-संत और पर्यावरण विशेषज्ञ शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने आज इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम के संबंध में व्यापक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि नर्मदा सेवकों एवं जनता को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि आठ मई को आयोजित होने वाले जल सम्मेलन में पर्यावरण विशेषज्ञों से सुझाव लिये जायेंगे। इसके बाद पर्यावरण और नदी संरक्षण की कार्य-योजना बनायी जायेगी। उन्होंने दो जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षारोपण की तैयारियों और पौधों आदि की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।

बताया गया कि नर्मदा सेवा यात्रा में आम जनता की भागीदारी निरंतर बढ़ रही है। यात्रा को अपार जन-समर्थन मिल रहा है। यात्रा 148 दिनों में 3350 किलोमीटर की दूरी 15 मई को अमरकंटक में पूर्ण करेगी। यात्रा के दौरान 16 जिलों के 51 विकासखंड के नर्मदा तट पर बसे 650 से ज्यादा नगरों एवं गाँवों में जन-संवाद आयोजित कर जनता को नदी और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक बनाया गया है। प्रदेश में 700 से ज्यादा नर्मदा सेवा समितियाँ गठित की जा चुकी हैं। साथ ही 74 हजार से ज्यादा नर्मदा सेवकों का पंजीयन किया गया है।

बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री आर.के शुक्ल, अपर मुख्य सचिव गृह श्री के.के. सिंह, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री आर.एस. जुलानिया, अपर मुख्य सचिव वन श्री दीपक खांडेकर, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक वर्णवाल एवं श्री एस.के. मिश्रा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here