नेतन्‍याहू का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत बोले-मैत्री संबंधों का नया युग शुरू

0

इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी भारत की यात्रा को दोनों देशों के मैत्री संबंधों के नए युग की शुरुआत बताते हुए आज कामना की कि इससे हमारे लोगों के लिए शांति, समृद्धि और प्रगति की प्रगतिशील साझेदारी विकसित होगी। नेतन्याहू ने आज सुबह यहां राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्वागत के बाद मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में यह भावना व्यक्त की।

नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर
अपनी यात्रा के आधिकारिक कार्यक्रम के आरंभ में नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद नेतन्याहू को तीनों सेनाओं की संयुक्त टुकड़ी ने दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुनों पर सलामी पेश की। मेहमान नेता ने सलामी गारद का निरीक्षण करने के बाद मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से मिलवाया। इनमें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह, पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस एस आहलूवालिया, तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल थे। इसके बाद नेतन्याहू ने मोदी का परिचय अपने साथ प्रतिनिधियों से कराया।

मैत्री संबंधों का नया युग शुरू
नेतन्याहू ने मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में कहा कि यह भारत एवं इसराईल की मित्रता के नए युग की प्रभातवेला है। यह प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक इसराईल यात्रा के साथ आरंभ हुआ है जिसने एक काबरदस्त उत्साह पैदा किया है। यह उत्साह मेरी यात्रा के साथ बरकरार है जिससे मैं, मेरी पत्नी और इसराईल के लोग बेहद अभिभूत हैं। दोनों देशों के बीच हमारे लोगों के लिए शांति, समृद्धि और प्रगति लाने के लिए प्रगतिशील साझेदारी आरंभ हुई है। इसके बाद नेतन्याहू राजघाट के लिए रवाना हो गए जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Previous article16 जनवरी 2018 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleउरी में सेना-पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी,घुसपैठ कर रहे जैश के आतंकी ढेर