नोटबंदी से बढ़ेगा कारोबार, सिकुड़ जाएगी पेपर करंसीः जेतली

0

नई दिल्लीः नोटबंदी के चलते देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार कम होने के अनुमानों के बीच वित्त मंत्री अरुण जेतली ने शुक्रवार को कहा कि इस साल भी हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से ग्रोथ करेगी। उन्होंने कहा कि देश ने नोटबंदी का स्वागत किया है और यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि मौजूदा तिमाही में नोटबंदी के चलते अर्थव्यवस्था पर क्या असर पड़ेगा। वित्त मंत्री ने कहा, ‘नोटबंदी के फैसले से लॉन्ग टर्म में अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा। देश में कारोबार का दायरा बढ़ेगा लेकिन पेपर कंरसी सिकुड़ जाएगी।’

नोटबंदी के चलते किसानों को होने वाली समस्याओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस साल रबी का बुआई पिछले साल के मुताबिक अधिक हुई है। इसके अलावा ऑटो सेल्स में भी मिले-जुले ट्रेंड हैं। उन्होंने कहा कि इस साल भी भारत पिछली बार की तरह ही दुनिया में सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली मुख्य अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। एक कार्यक्रम में बोलते हुए जेतली ने कहा कि मौजूदा वक्त में स्विचओवर के चलते कुछ समस्याएं हो सकती हैं लेकिन लॉन्ग टर्म में इसके बड़े फायदे होंगे।

नोटबंदी और जी.एस.टी. को बताया गेमचेंजर
वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से लागू किए जाने वाले जी.एस.टी. और नोटबंदी के फैसले गेमचेंजर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि निवेशक तब चिंतित होंगे, जब सरकार सुधारों को लेकर गलत दिशा में बढ़ रही हो। जी.एस.टी. को समय पर लागू करने का वादा दोहराते हुए जेतली ने कहा कि 16 सितंबर को संविधान संशोधन विधेयक पारित होने के बाद इसे सितंबर, 2017 में लागू किया जाना जरूरी है। इसे अब हम और नहीं टाल सकते।

Previous articleकर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा
Next articleदेश का पहला जन-कल्याण की योजनाओं का प्रशिक्षण सम्मेलन आज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here