नौकरी की तलाश में है, तो रखें इन बातों का ध्यान

0

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि हम बहुत सारी जगह नौकरी के लिए जाते है , लेकिन फिर भी किसी ना किसी वजह से वह नोकरी हमें नहीं मिल पाती । लेकिन हमें समझ ही नहीं आता कि एेसा क्यों है। आजकल के कंपीटिशन के दौर में एक नौकरी के लिए ना जाने कितने लोग आवेदन करते है। इसलिए अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे है जरुरी है कि आप उस नौकरी के लिए बाकी सबसे अधिक काबिल हो। इसलिए किसी भी जॉब को पाने के लिए खुद में कुछ गुणों का विकास करना बहुत जरुरी है। आइए जानते है कुछ एेसे गुणों के बारें में

अवसरों पर निगाह रखना बहुत जरूरी है। यदि आप इसमें ही चूक जाएंगे तो फिर जॉब कहां से पाएंगे। इसलिए पत्र-पत्रिकाएं, वेबसाइट्स आदि में निकली रिक्तियों का अवश्य ध्यान रखें। जॉब से संबंधित विज्ञापन पर गहराई से नजर डालें।

ध्यान से देखें कि क्या आप उस जॉब के लिए फिट हैं। इसके बाद ही आवेदन करें। इस आकलन से ही आप खुद को उस जॉब के लिए तैयार कर सकेंगे और सफलता हाथ लगेगी।

बने-बनाए बायोडाटा को किसी भी जॉब के लिए न भेजें। रिज्यूम के प्रारूप में जॉब की प्रकृति के अनुसार थोड़ा बहुत बदलाव जरूरी है। इतना ही नहीं, रिज्यूमे में दी गई सूचना के आधार पर किसी सवाल का जवाब देने के लिए भी खुद को तैयार करना आवश्यक है। इससे साक्षात्कारकर्ता की नजर में आप योग्य साबित होंगे। रिज्यूम में या इंटरव्यू के दौरान आप खुद को उस जॉब के लिए सबसे बेहतर साबित करने की कोशिश करें।

झूठ का सहारा न लें, पर अपनी खूबियों और क्षमताओं को बताने से चूकें नहीं। जब आप अपनी वैल्यू को समझेंगे, तभी दूसरे भी उसके बारे में जान पाएंगे।

न तो बायोडाटा में और न ही इंटरव्यू के दौरान भाषा, शिष्टाचार और ड्रेसिंग सेंस संबंधी कोई गड़बड़ी होनी चाहिए। इससे आपकी नकारात्मक छवि बनती है और आप असफल हो जाते हैं।

जहां तक तैयारी का सवाल है तो अपनी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से संबंधित किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। इसके लिए तैयारी अत्यंत जरूरी है।

इसके अलावा जॉब की प्रकृति को पूरी तरह से समझते हुए ही कहीं आवेदन करना चाहिए। इस संबंध में भी आपकी जानकारी दुरुस्त रहनी चाहिए। सम-सामयिक विषयों की जानकारी भी जरूरी है। चाहे सरकारी जॉब से संबंधित इंटरव्यू हो अथवा निजी, डमी प्रैक्टिस बड़े काम की होती है। किसी अनुभवी के साथ मिलकर ऐसा जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here