पटवारी व पंचायत सचिव सप्ताह में दो दिन मुख्यालय पर ही रात्रि विश्राम करें-श्री सिंह

0

सभी पटवारी व पंचायत सचिव सप्ताह में क्रमशः दो दिन व तीन दिन अपने मुख्यालय के गॉव में ही रात्रि विश्राम करेगें। जो पटवारी व पंचायत सचिव मुख्यालय के गॉवों में निर्धारित दिन रात्रि विश्राम करता नही पाया जाएगा, तो संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सोमवार को बीआरसी भवन जनपद नीमच में क्षेत्र के पटवारियों व पंचायत सचिवों की बैठक में राजस्व व पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री विनयकुमार धोका, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आदित्यशर्मा व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि पंचायत सचिवों को सप्ताह में तीन दिन व पटवारियों को सप्ताह में दो दिन अनिवार्य रूप से रात्रि विश्राम करना ही है। वे जिस दिन रात्रि विश्राम करेगें वह वार व कलेक्टर के मोबाईल नम्बर पंचायत भवन की दीवार पर प्रदर्शित करेगें, ताकि रात्रि विश्राम नही करने पर, ग्रामीण कलेक्टर को अवगत करा सकें। कलेक्टर ने सभी पटवारियों को निर्देशित किया कि जिन प्रकरणों में उनसे जॉच रिपोर्ट मांगी जाती है, उनमें वे तत्काल मौका निरीक्षण कर निर्धारित प्रारूप में जॉच प्रतिवेदन तत्काल प्रस्तुत कर, प्राप्ति रसीद प्राप्त करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नामांतरण, बंटवारा के अविवादित प्रकरण लम्बित ना रहे। फौती नामातंरण का आवेदन प्राप्त होते ही या किसी खातेदार की मृत्यु की सूचना प्राप्त होते ही पटवारी अविवादित, फौती नामांतरण, बंटवारा तत्काल करें। उन्होने कहा, कि नामांतरण, बंटवारा का एक भी अविवादित प्रकरण संज्ञान में आएगा, तो संबंधित पटवारी से प्रति प्रकरण 500 रूपये का अर्थदण्ड वसूल किया जाएगा।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी ग्राम पंचायत सचिवों और पटवारियों को निर्देश दिए, कि वे प्रत्येक माह की एक तारीख को अपने क्षैत्र के गॉव में राजस्व तथा अन्य मामलों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन सुनिश्चित करें। इस विशेष ग्राम सभाओं में कम से कम सौ ग्रामीणों की उपस्थिति सुनिश्चित हो, जिनमें कम से कम 25 महिलाएं भी उपस्थित हो। यदि माह की पहली तारीख को शासकीय अवकाश हो,तो विशेष ग्राम सभा अगले कार्य दिवस में आयोजित की जाएगी। इन विशेष ग्रांमसभाओं में जिलास्तरीय अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पंचायत सचिव प्रत्येक आवास निर्माण कार्य की प्रतिदिन मॉनिटरिगं करें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी आवास निर्माण का काम एक दिन भी बंद ना रहें। कलेक्टर ने पंचायत क्षैत्र में चल रहे अन्य निर्माण कार्यो को भी प्राथमिकता से पूर्ण करवाने, कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पंचायत सचिव यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षैत्र में हितग्राहियों को प्रतिमाह समय से पेंशन राशि का भुगतान हो। राष्ट्रीय परिवार सहायता का कोई भी प्रकरण लम्बित ना रहे।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here