पढे-लिखे व्यक्ति को ठगने वाले आसानी से ठग नहीं सकते- विधायक बिलवाल

0

झाबुआ – (ईपत्रकार.कॉम) |सभी बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी करे और जिस तरह हम आज इन बुजुर्ग नव साक्षरो का सम्मान कर रहे है वैसे ही आप भी सम्मान पाये। गांवों में लोग कहते है पढे-लिखे की चार ऑख होती है। इसका मतलब होता है कि पढ़ाई करने से सोचने की क्षमता बढ जाती है। पढे-लिखे व्यक्ति को ठगने वाले आसानी से ठग नहीं सकते। पढ़ाई इतनी महत्वपूर्ण है कि आपके गांव में इन 60-80 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके बुजुर्गो ने भी पढ़ाई की और साक्षर भारत योजना अंतर्गत आयोजित परीक्षा भी पास हुए। उक्त वक्तव्य आज ग्राम गडवाडा में आयोजित विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक झाबुआ श्री शांतिलाल बिलवाल ने ग्रामीणो और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

साक्षरता दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि जिले में जिस तरह इन बुजुर्गो ने पढ़ाई के प्रति उत्सुकता जाहिर कर पढ़ाई की एवं परीक्षा पास की, उसी तरह हर व्यक्ति उत्सुकता के साथ पढ़ाई कर परीक्षा पास करे जिले को साक्षर बनाये। गॉव की किसी भी बालिका का विवाह 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं करे और कम से कम 12 वी कक्षा तक अवश्य पढ़ाये। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमना भिडे, प्रभारी अधिकारी साक्षर भारत अभियान प्रीति संद्यवी सहित साक्षर भारत के प्रेरक, नवसाक्षर बुजुर्ग एवं उत्कृष्ट प्राथमिक विद्यालय गडवाडा के विद्यार्थी उपस्थित थे।

नवसाक्षर एवं विकासखण्ड प्रभारियो को किया गया सम्मानित
झाबुआ ब्लाक के ग्राम गडवाडा में आयोजित साक्षरता दिवस कार्यक्रम में जिले के नवसाक्षर को शल,श्रीफल एवं पुष्पहार भेंट कर तथा विकास खण्ड प्रभारियो को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। झाबुआ ब्लाक से श्रीमती पुनकी बाई गुण्डिया एवं नेमा डामोर को, राणापुर ब्लाक से कमीया अबजी एवं श्रीमती बदी सुरतान को मेघनगर ब्लाक से कानजी एवं पांगला को, थांदला ब्लाक से मलसिंग निनामा एवं हवली राधू को, पेटलावद ब्लाक से नाथू अदिया बारिया एवं सन्नु पांगला को, रामा ब्लाक से बाबु कटारा एवं नानजी पारगी को सम्मानित किया गया। साक्षर भारत अभियान के ब्लाक स्तर पर पदस्थ विकासखण्ड प्रभारी में विगत 04 वर्षो से सतत उत्कृष्ट कार्य करने पर राणापुर के श्री अनिल नागर को, झाबुआ के श्री प्रकाश पालीवाल को, थांदला के श्री चन्द्रप्रकाश त्रिपाटी को, रामा के श्री गोपाल बामनिया को, मेघनगर के श्री रूपेन्द्रसिंह राठौर को, पेटलावद के श्री मेजरसिंह राठौर श्री परमानन्द पटेल को सम्मानित किया गया एवं जिला कार्यालय मे पदस्थ श्रीमती अन्नु भाबोर को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में प्रभारियों को सम्मानित करते हुए कलेक्टर आशीष सक्सेना ने सभी ब्लाक प्रभारियों एवं प्रेरकों को आगामी एक वर्ष में शत-प्रतिशत सांक्षरता के लिए काम करने के लिए कहा।

साक्षर भारत अभियान के नवसाक्षर बुजुर्गो ने कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब हम पढना-लिखना नहीं जानते थे, तो स्वास्थ्य विभाग महिला बाल विकास विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा दीवारो पर लिखी गई जानकारी को समझ नहीं पाते थे। कोई सामान बाजार में खरीदना बेचना होता था, तो हिसाब नहीं लगा पाते थे और बनिये जो बता देते थे हम वही मान लेते थे। अब हम अपने सामान की खरीदी ब्रिकी का हिसाब आसानी से कर लेते है एवं गांव में दीवारो पर लिखी महत्वपूर्ण एवं लाभकारी जानकारी पढ कर उसे समझ लेते और उसको अमल में लाते है ताकि हमारा नुकसान ना हो।

Previous articleतीस सदस्‍यीय कृषकों का दल रवाना
Next articleसीरियाई सरजमीं से आतंकवाद फैला रहे आतंकवादियों का खात्मा होना चाहिए-रूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here