पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार वापसी करेंगे: महेंद्र सिंह धोनी

0

टर्निंग विकेट पर न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जहां वर्ल्ड टी20 के पहले ही मैच में मिली हार के लिए अपने बल्लेबाजों को दोषी माना वहीं साथ ही उन्होंने विश्वास भी जताया कि टीम टूर्नामेंट के अगले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार वापसी करेगी.

टीम इंडिया का दूसरा न्यूनतम टी20 स्कोर
जीत के लिए 127 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम सिर्फ 79 रन पर आउट हो गई जो न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों में उसकी पांचवीं हार है. यह भारत का दूसरा न्यूनतम टी20 स्कोर था.

धोनी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि उनके गेंदबाजों से ज्यादा हमारे बल्लेबाज इसके लिए कसूरवार हैं. न्यूजीलैंड ने हालांकि अच्छी गेंदबाजी की.’ उन्होंने उम्मीद जताई कि इस हार को भुलाकर भारतीय टीम कोलकाता में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मजबूती से वापसी करेगी.

धोनी ने की गेंदबाजों की प्रशंसा
उन्होंने कहा, ‘यदि हम यहां जीत नहीं सके तो आगे सभी को योगदान देकर जीत की राह पर लौटना होगा. हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं और आगे भी करेंगे.’ धोनी ने अपने गेंदबाजों की तारीफ की जिन्होंने न्यूजीलैंड को कम स्कोर पर रोका. उन्होंने हालांकि कहा कि टर्निंग विकेट पर रन बनाना काफी मुश्किल था.

उन्होंने कहा, ‘हमें पता था कि पिच धीमी है और गेंदबाजों ने उन्हें कम स्कोर पर रोककर अपने काम को बखूबी अंजाम दिया. मुझे लगा था कि इस विकेट पर 140 अच्छा स्कोर होगा. बल्लेबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हमारे विकेट लगातार गिरते रहे और कोई साझेदारी नहीं बन सकी.’

धोनी ने कहा, ‘स्पिनरों की मददगार विकेट पर रन बनाना काफी कठिन होता है लेकिन यह अच्छी स्पोर्टिंग विकेट थी.’ उन्होंने कहा कि हालिया नतीजों से उनकी यह राय मजबूत हो गई है कि भारत में टर्निंग विकेटों पर बल्लेबाजी चुनौतीपूर्ण होती जा रही है.

‘प्लेइंग XI में बदलाव नहीं, सही निर्णय’
धोनी ने कहा, ‘आपको आंकड़ों में देखना होगा. शुरुआती दिनों में जब मैं खेलता था तब श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन भी गेंदबाजी कर रहे हों तो गेंद इतनी टर्न नहीं लेती थी. आंकड़ें भले ही कहें कि बल्लेबाजों ने शतक बनाए हैं लेकिन भारत में पिछले कुछ मैचों में हमें इतनी कठिन पिचें मिली है कि 40 रन का स्कोर भी अच्छा कहा जा सकता है.’ उन्होंने हालांकि इस बात से सहमति नहीं जताई कि हार्दिक पंड्या की जगह पवन नेगी को उतारना चाहिए था.

धोनी ने कहा, ‘युवी ने एक भी ओवर नहीं फेंका. जब हमारे पास बाएं हाथ के स्पिनरों के ओवर थे तब उनके खब्बू बल्लेबाज क्रीज पर थे. यदि हार्दिक टीम में था तो आपके पास अतिरिक्त तेज गेंदबाज का विकल्प था.’ यह पूछने पर कि क्या यह अच्छी खतरे की घंटी थी, उन्होंने कहा, ‘यह सभी के लिए अच्छा होगा लेकिन अगर हार का अंतर कम होता तो बेहतर होता.’

पाकिस्तान के खिलाफ करो या मरो की स्थिति
यह पूछने पर कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच करो या मरो का होने से क्या अब दबाव बढ़ेगा, धोनी ने कहा कि पहले मैच में हार के बाद अब उनके लिए हर मैच करो या मरो का है. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद दो मैच और है और भारत में ऐसा कोई मैच नहीं होता जिसमें हम पर दबाव नहीं हो.’

Previous articleप्रधानमंत्री श्री मोदी 125वीं अम्बेडकर जयंती के कार्यक्रम में महू आयेंगे
Next articleडिजिटल इंडिया के तहत वैष्णो देवी में BSNL देगा फ्री Wi-Fi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here