पात्रता पर्ची वितरित कर शीघ्र प्रदाय करें खाद्यान्न-कलेक्टर

0

पन्ना – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री मनोज खत्री की अध्यक्षता में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर द्वारा सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों के अलावा अन्य समसामयिक गतिविधियों एवं विभागीय योजनाओं के संबंध में विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिए। उन्होंने बंद नलजल योजनाओं, भावान्तर भुगतान, कन्या विवाह /निकाह योजना, दिव्यांगों को निःशुल्क कृत्रिम अंग वितरण, राहत राशि प्रकरणों, आनन्द उत्सव, समाधान एक दिवस, स्वरोजगार योजनाओं, प्रेरणा संवाद आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक समीक्षा की।

बैठक में बंद नलजल योजनाओं को चालू करने के लिए सख्ती के साथ निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि संबंधित अधिकारी योजनाओं को दुरूस्त कर चालू कराने में गंभीरता दिखाएं। जिले के लिए नलजल योजनाएं महत्वपूर्ण है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत आपसी समन्वय से सभी बंद योजनाओं को यथाशीघ्र प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। जहां जल स्त्रोत की समस्या है वहां स्थानीय लोगों के सहयोग से अन्य नजदीकी जल स्त्रोत की जानकारी तैयार करें। शेष मरम्मत कार्य भी शीघ्र कराए जाकर योजनाएं प्रारंभ कराएं। उन्होंने कहा कि आगामी माह से विवाह प्रारंभ हो जाएंगे। पात्र हितग्राहियों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना एवं निःशक्तजन विवाह सहायता योजना का लाभ दिलाने के लिए अभी से तैयारियां प्रारंभ कर दें। दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण तत्काल वितरित किए जाएं। उन्होंने हर घर में विद्युत कनेक्शन प्रदाय करने के लिए शासन द्वारा प्रारंभ की गयी सौभाग्य योजना की लक्ष्यपूर्ति में निरंतर प्रगति लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनपद के सहयोग से सभी औपचारिकता शीघ्र पूरी कर लें। कोई भी घर योजना के लाभ से वंचित नही रहना चाहिए। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि खाद्यान्न पात्रता सूची में जोडे गए सभी नये पात्रों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची वितरण कर उन्हें इस माह का खाद्यान्न शीघ्र प्रदाय करें। राजस्व अधिकारी राहत राशि के सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर कराएं। उन्होंने कहा कि रबी 2017 के लिए भी शासन के निर्देशानुसार भावांतर भुगतान योजना लागू की गयी है। योजना का लाभ नियमानुसार सभी पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए। इसके लिए राजस्व अधिकारी ऑनलाईन फसल गिरदावरी का सत्यापन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। स्वरोजगार योजनाओं में जिले की लक्ष्यपूर्ति सराहनीय है। वितरण के लिए शेष रह गए प्रकरण बैंक से समन्वय स्थापित कर शीघ्र वितरित कराएं। उन्होंने स्वरोजगार योजनाओं के पुराने हितग्राहियों से भी नियमित चर्चा कर फीडबैक एवं उनकी समस्याओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि मछली विभाग एवं जनपद मिलकर ऐसे तालाबों की जानकारी शीघ्र तैयार करें जिनमें अब तक पट्टे प्रदाय नही किए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा सहित अन्य समस्त विभाग प्रमुख मुनगा से सुपोषण पर दिए जा रहे ग्राम स्तरीय प्रशिक्षण की मानीटरिंग करें। प्रशिक्षण का वास्तविक उद्देश्य पूर्ण होना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के संबंध में जानकारी प्रदाय करने एवं विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाए जा रहे प्रेरणा संवाद कार्यक्रम में सभी विभाग प्रमुखों को अनिवार्य रूप से सहभागिता देने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री अशोक कुमार ओहरी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक चतुर्वेदी, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleसरकार ने स्थाई आदेश देकर हमारे जीवन को खुशहाल कर दिया
Next articleकलेक्टर ने टीएल बैठक में की समय सीमा संबंधी प्रकरणों की समीक्षा