पानी रोकने के लिए गांव – गांव में बनाये जायेंगे बोरी बंधान

0

नरसिंहपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता ही सेवा के राष्ट्र व्यापी अभियान के साथ-साथ प्रदेश में नदी-नालों में बहते पानी को रोकने के लिए जल रोको अभियान का शुभारंभ 15 सितम्बर से किया गया। ये अभियान 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक चलाये जायेंगे। जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत देवरीकलां में जिला स्तरीय कार्यक्रम के अंतर्गत खेदा नाला पर बोरी बंधान बनाने के लिए अतिथियों द्वारा श्रमदान कर अभियान का शुभांरभ किया गया। श्रमदान में जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल, विधायक जालम सिंह पटैल, कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले, जनपद अध्यक्ष अनुराधा धनीराम पटैल और ग्रामीण शामिल हुये। श्रमदान के पश्चात ग्राम पंचायत भवन में लोगों ने स्वच्छता अभियान में सहयोग देने की शपथ ली। शपथ जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने दिलाई।

लोगों ने स्वयं को एक स्वच्छ, स्वस्थ और नवीन भारत के निर्माण एवं 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2017 तक चल रहे ‘स्वच्छता ही सेवा’ जन आंदोलन के लिए पूरी निष्ठा के साथ समर्पित करने की शपथ ली। घर, स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य केन्द्र, रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड और सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता को बढ़ावा देने का संकल्प व्यक्त किया। शौचालयों के प्रयोग, हाथों की सफाई और अन्य स्वच्छता आदतों को अपनाकर स्वच्छता के लिए व्यवहार परिवर्तन करने और ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।

ग्राम देवरीकलां में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने में लोगों ने जिस तरह से सहयोग किया था, उसी गति और सक्रियता से सब लोग मिलजुलकर इस अभियान में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लें और जिले का नाम प्रदेश स्तर पर रोशन करें। उन्होंने कहा कि जिले के ओडीएफ होने के बाद जिले में बीमारियों में कमी आई है। स्वच्छता स्वास्थ्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि आर्थिक दृष्टि से भी लाभदायक है। उन्होंने पानी रोकने के लिए पुराने स्टाप डेमों के टूटे शटर पंचायत के माध्यम से ठीक कराने पर जोर दिया।

विधायक जालम सिंह पटैल ने जिले में गिरते हुए भू- जल स्तर पर चिंता प्रकट करते हुए जल रोको अभियान में अधिक से अधिक संख्या में सक्रियता से जुड़ने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि जल को बचाने से भावी पीढ़ी को इसका लाभ मिलेगा। श्री पटैल ने गांव को साफ- सुथरा बनाये रखने, घूरे हटवाने, गंदगी नहीं फैलने देने पर जोर दिया। श्री पटैल ने ग्रामीणों से कहा कि गांव को नशा मुक्त बनायें। उन्होंने किसानों और गांवों के हित में राज्य शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों से अवगत कराया। श्री पटैल ने बताया कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए प्रदेश शासन द्वारा भावांतर योजना लागू की गई है, जो पूरे देश में अनूठी है।

कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने कहा कि प्रवाहमान जल को रोकने के लिए बोरी बंधान बनाने का महत्वाकांक्षी अभियान पूरे प्रदेश के साथ नरसिंहपुर जिले में भी प्रभावी तरीके से संचालित किया जायेगा। जिले में हमेशा से पानी की भरपूर उपलब्धता रही है, परंतु अब स्थितियां बदल रही हैं। कम वर्षा से भविष्य में दिक्कत न हो, इसके लिए गांव-गांव में पानी रोककर जल संचय का प्रबंध किया जायेगा, ताकि लोगों और पशुओं को निस्तार के लिए पानी उपलब्ध रहे। उन्होंने प्रत्येक पंचायत में कम से कम पांच- पांच बोरी बंधान बनाये जाने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि इस पखबाड़े में मनरेगा अंतर्गत बोरी बंधान बनाये जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले में 17 सितम्बर से दो अक्टूबर तक स्वच्छता पखबाड़ा में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जायेंगी। कलेक्टर ने लोगों से इस अभियान में ओडीएफ की तरह पूरी सक्रियता से जुटने का आग्रह किया।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर जे. समीर लकरा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक जय नारायण शर्मा ने और आभार प्रदर्शन सरपंच दिनेश भारद्वाज ने किया।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here