पानी रोकने के लिए तत्काल कार्यवाही करें-श्री गुप्ता

0

भिण्ड – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश के राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के हित संरक्षण की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। इस वर्ष कम वर्षा होने के कारण कम पानी में पैदा होने वाली फसलो की जानकारी किसानों तक पहुंचाने के प्रयास किए जावें। साथ ही जिले में स्थित जल संरचनाओं के अन्तर्गत नदी/नालो में उपलब्ध पानी को रोकने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी तत्काल कार्यवाही करें। जिससे यह पानी किसानों के लिए काम आएगा। वे आज स्थानीय सर्किट हाउस के सभागार में संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती सपना निगम, डीएफओ श्री केपी सेंगर, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, योजनाओं का रिव्यू करने आए भोपाल से श्री अखिल सक्सैना और संबंधित विभागो के जिला अधिकारी उपस्थि थे।

प्रदेश के राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि भिण्ड जिले के अन्तर्गत नदी, नालो का पानी रोकने के लिए बोरी बंधान का कार्य कराया जाए। साथ ही बेहते हुए पानी को रोकने के लिए रोक लगाई जाए। इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा मनरेगा से राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिवस के भीतर जिले में स्थित पानी को रोकने के लिए तत्काल प्रयास किए जावे। साथ ही पानी को संरक्षित करने की दिशा में समुचित प्रबंध किए जाए। उन्होंने कहा कि बहता हुआ पानी रोकने के लिए चेकडेम बनाए जावे। जिसके माध्यम से नलजल योजनाओं के हैण्डपंपो जल स्तर बडेगा। साथ लम्बे अर्से तक पानी नागरिको के पीने के काम आएगा। उन्होंने कहा कि पीएचई विभाग के माध्यम से नलजल योजना एवं हैण्डपंपो का संधारण कार्य त्वरित गति से कराया जावे। साथ ही कार्य योजना तैयार कर नवीन हैण्डपंपो का खनन समय सीमा में किया जावे।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि इस दिशा में उचित माध्यम से टेण्डर लगाए जावे। जिससे उत्खनन का कार्य समय पर हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों को गांव गांव जाकर कृषि विभाग का अमला कम पानी में पैदा होने वाली फसलो की जानकारी दी। साथ ही रथ के माध्यम से सरसो, चना, अलसी, तुअर आदि की बोनी करने की सलाह उपलब्ध कराई जावे। उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग के माध्यम से चंबल नहर प्रणाली के अन्तर्गत कोतवाल पिलुआ डेम भरे जाकर आवश्यकता के अनुसार किसानों की रबी फसलो के लिए पानी देने की व्यवस्था की जावे। उन्होंने कहा कि सरसो की फसल के लिए रकबा बढाया जावे। इस दिशा में कृषि विभाग का अमला किसानों को अगवत कराए। साथ ही सरसो के बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाकर किसानों को उन्नत किस्म का सरसो का बीज दिया जावे।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि चना की बोनी के लिए बीज की उपलब्धता समय पर सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पशु पालन विभाग के द्वारा पशु चारे की दिशा में अभी से प्रयास किए जावे। उन्होंने कहा कि निजी ट्यूबवैलो से किसानो पलेवा आदि के पानी उपलब्ध कराने के बिजली की सुविधा मुहैया कराई जावे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित किसानों को कंपनी के माध्यम से राशि उपलब्ध कराने की कार्यवाही शीघ्र की जावे। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागो के अधिकारी फील्ड का बिजिट कर अपने अपने विभाग से संबंधित कार्यो में गति लाए। उन्होंने कहा कि रबी फसलो के लिए खाद की भी व्यवस्था शीघ्र की जावे। इसी प्रकार संबंधित विभागीय अधिकारी अवर्षा की स्थिति में तैयार किए गए प्लान पर अमल की कार्यवाही करें। साथ ही डे टू डे कार्य की मानीटरिंग की जावे।

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने बैठक में अवगत कराया कि भिण्ड विधानसभा के क्षेत्र में कम पानी में पैदा होने वाली फसलो की बोनी के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए है। उन्होंने कहा कि किसानों के निजी बोरो के लिए समुचित लाईट के प्रबंध करने की आवश्यकता है। जिससे किसान कम पानी में पैदा होने वाली फसलो की बोनी कर अधिक उत्पादन लेने में सहायक बन सके।

कलेक्टर डॉ. इलेया राजा टी ने बैठक में बताया कि जिले में अवर्षा के कारण इस वर्ष 33 प्रतिशत वर्षा हुई है। जिले के क्षेत्र के चंबल नहर प्रणाली से पलेवा एवं दो पानी के लिए पिलुआ एवं कोतवाल डेम से अंतिम टेल तक पानी देने की कार्यवाही जारी है। उन्होंने कहा कि कृषि, उद्यान विभाग के माध्यम से कम वर्षा में पैदा होने वाली फसलो के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानो और जल उपभोक्ताओं की बैठक की जाकर रबी फसल सरसो एवं चना की फसल आदि की समझाईस दी जा रही है। आगामी दिनों आयोजित होने वाली ग्राम सभाओ में भी किसानों को सरसो, चना की फसल बोनी की सलाह दी जा रही है। जिले में हैण्डपंपो का संधारण और नलजल योजनाओं को प्रारंभ कराने की कार्यवाही पीएचई विभाग के माध्यम से शुरू की जा चुकी हैं। बेसली डेम से गोहद क्षेत्र को पानी उपलब्ध कराने के लिए चर्चा की गई है।

बैठक में डीएफओ श्री केपी सिंह सेंगर ने जिले में किए गए पौधारोपण की जानकारी दी। इसी प्रकार अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह ने जिले में हुई वर्षा की स्थिति की जानकारी दी। साथ ही अधीक्षण यंत्री श्री राजीव गुप्ता ने बिजली की व्यवस्था से अवगत कराया। साथ ही कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, उप संचालक कृषि, पशु चिकित्सा, सहायक संचालक उद्यान एवं अन्य विभागो के अधिकारियों ने विभाग के माध्यम से अवर्षा की स्थिति में किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया।

प्रभारी मंत्री ने की प्रेस से चर्चा
जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से सर्किट हाउस भिण्ड पर चर्चा की। राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों के हित में अनेक कदम उठाए जा रहे है। साथ ही अवर्षा से उत्पन्न स्थिति की चिंता करते हुए कम पानी में पैदा होने वाली फसलो की जानकारी किसान संगोष्ठी के माध्यम से देने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के साथ है। जो भी जहां पानी उपलब्ध है। उसके संरक्षण की दिशा में कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले में सरसो की पैदावार के लिए रूझान बढा है। जो पानी बह रहा है। उसे रोकने के प्रयास जारी है। जिसमें बोरी बंधान, गेट आदि लगाए जाकर पानी को शीघ्र रोकने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि मीडिया का सहयोग इन प्रयासों में आवश्यक है।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here