पीएनबी घोटाला : देश छोड़कर भागा नीरव मोदी, 10-12 ठिकानों पर ED के छापे

0

देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले को अंजाम देने के बाद आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भाग गए हैं। घोटाले मामले पर कार्रवाई करते हुए ED ने नीरव मोदी के घर के साथ-साथ उसके 10-12 ठिकानों पर छापा मारा है। सूत्रों की मानें तो एफआईआर दर्ज होने से पहले ही नीरव मोदी देश छोड़ कर भाग गया था। बताया जा रहा है कि इस समय नीरव मोदी स्विटजरलैंड के दावोस में मौजूद है।

ये है पूरा मामला
पीएनबी घोटाला मामले में सीबीआई ने अरबपति डायमंड किंग नीरव मोदी के खिलाफ 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का केस दर्ज किया है। इसके अलावा एक और रईस ज्वैलर मेहुल चौकसी के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की गई है। इन दोनों ने ही बैंक कर्मियों से सांठगांठ कर इतने बड़े घोटाले को अंजाम दिया है। इस घोटाले में बैंक को कुल 11,500 करोड़ का चूना लगा है।

PNB ने उठाया ये कदम
पीएनबी ने इस घोटाले का उजागर होने के बाद अपने 10 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इन निलंबित अधिकारियों से जांच एजेंसियां अब पूछताछ करने में जुटी हैं। इसके अलावा नीरव मोदी से भी आने वाले दिनों में कड़ी पूछताछ और गिरफ्तारी हो सकती है। बैंक में जांच कर रही एजेंसियों के मुताबिक इस मामले में नीरव मोदी की पत्नी और भाई पर भी फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज की गई। बता दें कि एसबीआई के बाद PNB दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। घोटाले का खुलासा मुंबई की पीएनबी ब्रांच में सामने आया है।

पीएनबी के शेयरों पर भी पड़ा असर
इस घोटाले की खबर का असर पीएनबी के शेयरों में भी देखने को मिला है। कंपनी के शेयर आज ही 10 फीसदी तक गोता लगा गए हैं। आने वाले दिनों में शेयर और भी गिर सकते हैं। हालांकि कंपनी इस मामले में अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) पंजाब नेशनल बैंक में हुई 11 हजार करोड़ रुपये के घोटाले में कई आभूषण कंपनियों और बैंकों के रोल की जांच करेगा। सेबी और शेयर बाजार इन कंपनियों और उनके शीर्ष अधिकारियों के कारोबारी आंकड़े की जांच करेंगे।

Previous article15 फरवरी 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleचुनाव नामांकन पत्र में उम्मीदवार के अलावा उसकी पत्नी, आश्रितों की संपत्ति का ब्यौरा देना जरूरी-सुप्रीम कोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here