पीरियड्स में इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है तबियत

0

पीरियड्स के दौरान औरतों को कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है. मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, दर्द, भारीपन और चक्कर आना इन दिनों की आम समस्या है.

पीरियड्स के दौरान हर महिला की स्थि‍ति अलग होती है. किसी को ज्यादा दर्द होता है तो किसी को कम. पीरियड्स की तकलीफ और पीरियड्स के दिन हर महिला के लिए अलग-अलग होते हैं. ऐसे में किसी एक की स्थिति के आधार पर दूसरे की कंडिशन का आंकलन नहीं किया जा सकता है.

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय हैं. कुछ औरतें तो दवाई भी लेती हैं लेकिन दर्द के उपाय करने के साथ ही इस दौरान खानपान का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. डाइट में कोई भी ऐसी चीज नहीं लेनी चाहिए, जिससे तकलीफ बढ़ जाए. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि पीरियड्स के दौरान क्या खाने से तकलीफ बढ़ सकती है.

 इन चीजों से करें परहेज:

1. कैफीन से बढ़ जाएगी तकलीफ
पीरियड्स के दौरान कैफीन लेना खतरनाक हो सकता है. बहुत अधिक चाय, कॉफी या फिर सॉफ्टड्रिंक्स पीना नुकसानदेह हो सकता है. इससे मरोड़ की तकलीफ बढ़ सकती है.दिन में एक या दो बार ऑर्गेनिक चाय पीना फायदेमंद हो सकता है लेकिन बहुत अधिक कैफीन आपकी परेशानी बढ़ा देगी.

2. एल्कोहल को हाथ भी न लगाएं
पीरियड्स के दौरान एल्कोहल लेने से तकलीफ बढ़ सकती है. प‍ीरियड्स में एल्कोहल लेने से पेट का निचला हिस्सा फूल जाता है.

3. चॉकलेट खाने से भी बचें
चॉकलेट में कैफीन होता है, जिसकी वजह से क्रैंपिंग की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. कैफीन की वजह से मांस-पेशियां सिकुड़ जाती हैं, जिसकी वजह से दर्द बढ़ सकता है.

4. रेड मीट खाने से बचें
रेड मीट खाने से पीरियड्स के समय होने वाला दर्द बढ़ जाता है. रेड मीट में मौजूद एसिड्स प्रोस्टेट ग्लैंड्स को बहुत एक्ट‍िव कर देते हैं. जिसकी वजह से पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द बढ़ जाता है.

5. अचार से बनाएं दूरी
पीरियड्स के दौरान बहुत अधि‍क खट्टी चीजें खाना खतरनाक हो सकता है. खासतौर पर नमकीन और अचार. दरअसल, इन चीजों में सोडियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है, इसकी वजह से दर्द बढ़ जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here