पीलिया के रोग को दूर करने में फायदेमंद है पुदीना

0

गर्मियों में खानपान का अगर थोड़ा ज्यादा ध्‍यान रखा जाए तो लू और कई अन्य तरह की बीमारियों से खुद को बचाया जा सकता है. यूं तो पुदीने का प्रयोग स्वाद और औषधीय गुणों के लिए कभी भी किया जा सकता है, लेकिन अपनी ठंडक के कारण खास तौर से गर्मियों में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है.

1. सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के पने के साथ मिलाकर पीने पर पेट में होने वाली जलन दूर होगी और ठंडक मिलेगी. गर्म हवाओं और लू से भी बचाव होगा.

2. गर्मी में पुदीने की चटनी का रोजाना सेवन सेहत से जुड़े कई फायदे देता है. पुदीना, काली मिर्च, हींग, सेंधा नमक, मुनक्का, जीरा, छुहारा सबको मिलाकर चटनी पीस लें. यह चटनी पेट के कई रोगों से बचाव करती है और खाने में भी स्वादिष्ट होती है. भूख न लगने या खाने से अरुचि होने पर भी यह चटनी भूख को खोलती है.

3. अगर आप लगातार हिचकी आने से परेशान हैं तो पुदीने में चीनी मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं. कुछ ही देर में आप हिचकी से निजात पा लेंगे.

4. पुदीने का नियमित रूप से सेवन आपको पीलिया जैसे रोगों से बचाने में सक्षम है. वहीं यूरीन इंफेक्शन में भी पुदीने का प्रयोग बेहद लाभदायक है. पुदीने के पत्त‍ियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होगी.

Previous articleवैश्विक मंदी से निपटने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी: जेटली
Next articleपंपोर हमले पर ‘पार्टी का आनंद लीजिए’ कहने वाले PAK उच्चायुक्त बासित से MRM बोला- मत आओ इफ्तार में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here