पुणे हिंसा को लेकर लोकसभा में हंगामा, खड़गे ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

0

महाराष्‍ट्र के पुणे में जातीय हिंसा का मामला तेजी से गरमाता जा रहा है। आज लोकसभा में भी इस पर हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह मामला उठाया और इस हिंसा के लिए आरएसएस को जिम्‍मेदार ठहराया। साथ ही इस मामले में पीएम नरेंद्र मोदी की चुप्‍पी पर सवाल उठाते हुए उनके बयान की भी मांग की।

आरएसएस-भाजपा पर बोला हमला
खड़गे ने कहा, ‘समाज में डिविजन करने के लिए कट्टर हिंदुत्‍ववादी जो वहां आरएसएस के लोग हैं इसके पीछे उनका हाथ है। उन्‍होंने ये काम करवाया है।’

पीएम मोदी की चुप्‍पी पर उठाए सवाल
साथ ही खड़गे ने कहा कि इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट जज की नियुक्ति की जानी चाहिए। वहीं पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए इस मामले में उनके बयान की मांग की। खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी चुप नहीं रह सकते हैं। वह हमेशा इस तरह के मामलों में ‘मौनी बाबा’ बन जाते हैं।

अनंत कुमार ने संभाला मोर्चा
संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में भड़की हिंसा को खड़गे सुलझाना नहीं चाहते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस समाज को तोड़ने का काम कर रही है। कांग्रेस, खड़गे और राहुल गांधी आग बुझाने की बजाय आग भड़काना चाहते हैं। देश यह बर्दाश्‍त नहीं करेगा। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास की नीति पर चल रही है।

पुणे हिंसा पर राज्‍यसभा भी स्‍थगित
राज्‍यसभा में भी विपक्ष ने पुणे हिंसा का मुद्दा उठाने की कोशिश की। मगर सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें बोलने का मौका ही नहीं दिया और तुरंत सदन की कार्यवाही बारह बजे तक स्थगित कर दी जिससे शून्यकाल नहीं हो सका।

तीन तलाक बिल पर पड़ सकता है असर
आज राज्‍यसभा में तीन तलाक बिल पेश होने वाला है, मगर लगता है विपक्ष इसे पास कराने के मूड में नहीं है। लोकसभा में पहले ही यह पास हो चुका है और अब इसे सिर्फ राज्‍य सभा में पास किए जाने की जरूरत है। इसके बाद राष्‍ट्रपति के दस्‍तखत के साथ ही यह कानून बन जाएगा। सरकार तीन तलाक बिल को पास कराने को लेकर पूरी कोशिश में जुटी हुई है, मगर पूरा मामला विपक्षी पार्टियों के रुख पर टिका हुआ है।

इस तरह हुई पुणे हिंसा की शुरुआत
पुणे के भीमा कोरेगांव की हिंसा की घटना ने पिछले दो-तीन दिनों से महाराष्‍ट्र में बुरी तरह से जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। इसकी शुरुआत एक जनवरी को दलित समाज के शौर्य दिवस पर हुई थी, जो अब विकराल रूप ले चुकी है। एक व्‍यक्ति की माैत के बाद हिंसा देखते-देखते पूरे राज्‍य में फैल गई। हालांकि मुख्यमंत्री और अन्य राज्य नेताओं ने इसकी जांच और तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए हैं। आज महाराष्‍ट्र बंद का एलान किया गया है।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा शासकीय कैलेण्डर एवं डायरी का विमोचन
Next article4 जनवरी 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन