पोषण आनंद मेला का हुआ आयोजन

0

विदिशा – ईपत्रकार.कॉम | राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अंतर्गत एकीकृत बाल विकास विभाग के माध्यम से आज पोषण आनंद मेला का आयोजन जालोरी गार्डन में किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक श्री कल्याण सिंह ने ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाडी कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण जवाबदेही को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता एवं सहायिका समय पर अपनी सेवाएं देती है तो आधे से अधिक समस्या स्थानीय स्तर पर भी निराकृत की जा सकती है।

नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि पौष्टिक भोजन के साथ-साथ व्यायाम से हम कुपोषण जैसी स्थिति पर नियंत्रण पा सकते है। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चे जो कुपोषित है उन पर विशेष नजर रखने की जरूरत है इस कार्य में बच्चों के मां-बाप की भी महती भूमिका है। बच्चों के माता-पिता को कुपोषण क्यों होता है और उससे बचाव की विस्तृत जानकारी दी जाना चाहिए।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह ने गर्भवती महिलाओं के सम्पूर्ण आहार को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मां स्वस्थ रहेगी तो बच्चा भी स्वस्थ रहेगा। यदि कही बच्चा कमजोर अथवा कुपोषित होता है तो हमें उसका इलाज तत्काल चिकित्सकों के द्वारा कराना चाहिए। कार्यशाला में सप्ताह भर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा के संबंध में विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री विरजेश शिवहरे ने दी। इस दौरान छात्राओं एवं श्रोताओं के मध्य पौष्टिक थाली प्रतियोगिता, पोषक प्रश्नावली, पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया और आगंतुकों के प्रति आभार विभाग के सहायक संचालक श्री विवेक शर्मा ने व्यक्त किया।

Previous articleतीस सदस्‍यीय कृषकों का दल रवाना
Next articleसीरियाई सरजमीं से आतंकवाद फैला रहे आतंकवादियों का खात्मा होना चाहिए-रूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here