प्रकरणों के निराकरण में देरी होने पर लगेगा अर्थदंड- कलेक्टर

0

नरसिंहपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण तय समय सीमा में तत्परता से हो। प्रकरणों के निराकरण में देरी नहीं होना चाहिये। जनसुनवाई के प्रकरण 30 दिन से अधिक लंबित रहने पर संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये जायें और एक सप्ताह में इन प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित हो। समय सीमा में प्रकरण निराकृत नहीं होने पर पहली बार में संबंधित अधिकारी के विरूद्ध 500 रूपये का अर्थदंड लगाया जायेगा। इसके बाद अर्थदंड में क्रमश: बढ़ोत्तरी होगी।

ये निर्देश कलेक्टर ने मंगलवार 12 सितम्बर को विभिन्न आवेदकों के प्रकरणों की जनसुनवाई के दौरान दिये। कलेक्टर ने जन सुनवाई में पहुँचे आवेदकों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुना और संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर प्रकरणों के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। जनसुनवाई में चीचली जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बारहाबड़ा से संबंधित शिकायतें व समस्यायें अधिक संख्या में आने पर कलेक्टर ने बारहाबड़ा में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत और तहसीलदार/ नायब तहसीलदार को दिये। जनसुनवाई में 47 आवेदन प्राप्त हुये।

जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर जेपी सैयाम, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. केके द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्वेता जाधव, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रेखा पंचाल, अधीक्षक भू-अभिलेख एचएल तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, डीपीसी एसके कोष्टी और विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे।

जनसुनवाई में बरमानकलां के रामसिंह परिहार ने वाहन दुर्घटना में घायल होने पर इलाज कराने के लिए आवेदन दिया। जिस पर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को समुचित इलाज कराने के निर्देश दिये। मुशरान पिपरिया के बद्री प्रसाद सेन, चिरचिरा के हरिओम लोधी, धमना की नन्हीबाई उजयार सिंह लोधी, बैरागढ़ की गोमती बाई आदि ने प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने के लिए आवेदन दिये। इन आवेदनों पर कलेक्टर ने आवश्यक कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। बारहाबड़ा के जगदीश नन्हेंवीर विश्वकर्मा, ठाकुर दास गुलाब अहिरवार और अन्य ने शौचालय निर्माण की राशि में सरपंच द्वारा गड़बड़ी करने की शिकायत की। इस मामले में कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत चीचली को जांच करने के निर्देश दिये। बारहाबड़ा के शंकरलाल, हेमराज एवं अन्य ग्रामवासियों ने लोधी मोहल्ला में जलापूर्ति कराने के लिए आवेदन दिया। इस मामले में कलेक्टर ने ईईपीएचई को आवश्यक निर्देश दिये।

जनसुनवाई में खुलरी के पोहप सिंह रजक ने अस्पताल से मजदूरी भुगतान कराने, गाडरवारा के देवी प्रसाद कहार ने सीमांकन कराने, नादिया-तेंदूखेड़ा के हरिराम मेहरा ने भूमि पर अवैध कब्जा, रहली- अमथनू के मनीष कुमार लोधी ने मनरेगा की राशि गलत खाते में जमा होने, चांवरपाठा के कालीचरन मेहरा ने भूमि की नाप कराने, चिरचिरा के रामकुमार लोधी ने पौधरोपण की मजदूरी का भुगतान कराने, मेख की सहोद्रा बाई ने जमीन पर कब्जा, विजनपुर के बद्रीप्रसाद जाटव ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन दिलाने आदि से संबंधित अपने- अपने आवेदन प्रस्तुत किये। जनसुनवाई में अतिक्रमण, भू-अर्जन, जमीन पर कब्जा, जमीन संबंधी विवाद, पुलिस में मामला दर्ज करने, फसल क्षति आदि से संबंधित प्रकरण भी आये। इन प्रकरणों में कलेक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये।

Previous articleराजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें- कलेक्‍टर
Next articleकार्यक्रम में आने वालों के लिए आगमन, निर्गमन से लेकर बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की जाए-मंत्री श्री सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here