प्रदेश में जल्द ही लागू की जायेगी मुख्यमंत्री जनधन सुरक्षा योजना

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंदसौर जिले के दलौदा मण्डी प्रांगण में आयोजित वृहद किसान सम्मेलन एवं भावांतर भुगतान समारोह में जिले के 35 हजार 757 किसानों को लेपटाप से एक क्लिक कर 35 करोड़ 22 लाख रूपये की भावांतर राशि का भुगतान उनके खातों में किया। अब तक मंदसौर जिले के 42 हजार 695 किसानों को कुल 39 करोड 65 लाख रूपये की भावांतर राशि का भुगतान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर घोषणा की कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जनधन सुरक्षा योजना जल्द ही लागू की जायेगी। इस योजना के माध्यम से लोगों को सुरक्षित निवेश के लिये प्रेरित किया जायेगा। साथ ही, चिटफंड कम्पनी के मालिकों को खोजकर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि सरकार का यह प्रयास है कि किसानों के लिये दलौदा में फुडपार्क बने। उन्होंने कहा कि चंबल के पानी का उपयोग मंदसौर-नीमच जिले में सिंचाई के लिये किया जायेगा।

श्री चौहान ने कहा कि डिफाल्टर किसानों का ब्याज सरकार अदा करेगी और मूलधन किश्तों में किसान स्वयं भरेंगे जिससे उन्हें जीरो प्रतिशत ब्याज पर पुनः कर्जा मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवा कृषक उद्यमी योजना भी बनाई है जिसमें किसानों के बेटे-बेटियों को 10 लाख से 2 करोड़ रुपये तक का ऋण कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना के लिये दिया जायेगा, जिसकी गारन्टी सरकार देगी।

मुख्यमंत्री ने की घोषणायें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिवना नदी के शुद्धिकरण का कार्य करवाया जायेगा। मंदसौर में शासकीय इन्जीनियरिंग कॉलेज खोलेंगे, दलौदा को नगर पंचायत बनायेंगे और दलौदा में शासकीय कॉलेज भी प्रारम्भ किया जायेगा। मारूखेडी महादेव मंदिर तक 6.5 किलोमीटर लम्बी सड़क बनवाई जायेगी। मंदसौर में अंडर ब्रिज निर्माण के लिये राशि स्वीकृत की जायेगी। जीरन में इसी जनवरी माह से कॉलेज शुरू होगा। कुकडेश्वर से फोफलिया तक सड़क बनवाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत 2 लाख रूपये की आर्थिक मदद से उपचार पाकर स्वस्थ हुई नन्ही बालिका जोया को मंच पर बुलवाकर खेलने के लिये गुड़िया भेंट की।

समारोह में सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायकगण, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रिंयका गोस्वामी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलाल राठौर, कृषि उपज मण्डी समिति अध्यक्ष श्रीमती भागु बाई मालवीय सहित अन्य जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here