प्रदेश में सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित है

0

डिंडोरी – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश शासन द्वारा सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण योजना के अंतर्गत सामान्य निर्धन वर्ग के बच्चों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर अब सामान्य निर्धन वर्ग के लोग भी सर्वांगीण विकास कर सकेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल शुक्रवार को राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग (केबीनेट मंत्री दर्जा) कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में नगर पंचायत अध्यक्ष श्री पंकज सिंह तेकाम, जनपद पंचायत समनापुर अध्यक्ष श्री उजियार सिंह धुर्वे, प्रभारी कलेक्टर श्री दिलीप मंडावी, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के. वाजपेयी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.के. पटेल, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान श्री राघवेन्द्र मिश्रा, श्री नरेन्द्र राजपूत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के निर्धन छात्र-छात्राओं के लिए सामान्य निर्धन वर्ग छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानंद प्री-मेट्रिक व पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना, सुदामा शिष्यवृत्ति योजना, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेघावी छात्र प्रोत्साहन योजना, निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण योजना, वीरांगना लक्ष्मी बाई सायकिल वितरण योजना, संदीपनी संस्कृत भाषा प्रचार योजना युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए मां सरस्वती उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना संचालित है। इन योजनाओं से सामान्य वर्ग के निर्धन युवक एवं युवतियों को रोजगार उपलबध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन होना चाहिए और पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।

अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामान्य वर्ग के निर्धन छात्र-छात्राओं के लिए आय की सीमा 54 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये वार्षिक कर दी है। उन्होंने सामान्य वर्ग के निर्धन छात्र-छात्राओं को तकनीकि प्रशिक्षण, उच्च शिक्षा एवं व्यवसायों से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि निर्धन मेधावी छात्र-छात्राओं को शासन द्वारा उच्च शिक्षा गारंटी दिये जाने के लिए बजट का प्रावधान किया गया है और इन योजनाओं का क्रियान्वयन उच्च शिक्षा, तकनीकि शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। अब निर्धन वर्ग के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को शिक्षा ऋण की गारंटी के अभाव में उच्च शिक्षा या विदेश में शिक्षा लेने से वंचित नहीं होना पड़ेगा। अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने कहा कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में विक्रमादित्य निःशुल्क शिक्षा योजना के अंतर्गत शासकीय इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, आयुष, कृषि, वेटनरी, उद्यानिकी, एवं वानिकीय महाविद्यालयों तथा पॉलिटेक्निक एवं आई.टी.आई. में संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के निर्धन परिवारों के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने इसी प्रकार से प्रदेश शासन द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सामान्य निर्धन वर्ग छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वर्ष 2014-15 में 175 छात्र-छात्राओं को 43 हजार 800 रुपये, वर्ष 2015-16 में 263 छात्र-छात्राओं को 65 हजार 400 रूपए तथा वर्ष 2016-17 में 235 छात्र-छात्राओं को 60 हजार 700 रुपये की राशि प्रदान की गई है। स्वामी विवेकानंद प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वर्ष 2014-15 में 63 छात्र- छात्राओं को 33 हजार 650 रुपये तथा वर्ष 2015-16 में 57 छात्र-छात्राओं को 30 हजार 150 रुपये की राशि प्रदान की गई है। इसी प्रकार से बैठक में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेघावी छात्र प्रोत्साहन योजना, सायकिल वितरण योजना, विक्रमादित्य निःशुल्क शिक्षा योजना, निःशुल्क पाठ्यपुस्तक योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया। बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा डॉ वाजपेयी ने बताया कि जिले में ग्रामीण बैंकयार्ड कुक्कुट विकास योजना, समुन्नत पशुप्रजनन कार्यक्रम, नंदी शाला योजना, अनुदान पर बकरा प्रदाय, अनुदान पर सुकरत्रयी प्रदाय, वत्सपालन योजना, अनुदान एवं बैंक ऋण पर दुधारू पशु प्रदाय प्रकरणों के बारे में बताया।

अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने जिले के सामान्य वर्ग के सम्मानित नागरिकों से निर्धन वर्ग के हितार्थ के लिए सुझाव भी आमंत्रित किए। इस अवसर पर सामान्य वर्ग के सम्मानित नागरिकों ने सामान्य निर्धन वर्ग के कल्याण के लिए स्व-रोजगार योजनाएं संचालित करने तथा विकासखण्ड स्तर पर तकनीकि प्रशिक्षण प्रदान करने के सुझाव दिए। इस अवसर पर अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग से संबंधित 10 होर्डिंग्स डिण्डौरी शहर में लगाने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here