प्रदेश शासन किसानो को खुशहाल एवं समृद्ध बनाना चाहती है-प्रभारी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन

0

डिंडोरी- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि प्रदेश शासन किसानो को खुशहाल एवं समृद्ध बनाना चाहती है। प्रदेश में अधिकांश योजनाएं किसानों के कल्याण के लिए संचालित है। शासन ने यह संकल्प लिया है कि सन् 2022 तक किसानो की आय को दुगुना किया जायेगा। प्रभारी मंत्री श्री बिसेन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में जिले में हुई अल्प वर्षा से निर्मित स्थिति, पानी रोको अभियान, जलाशय के भराव, पेयजल, कृषि एवं ऊर्जा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। प्रभारी मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश में ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ और ‘‘पानी रोको जनआन्दोलन‘‘ का अभियान प्रारम्भ है। इस अभियान में स्वच्छता रथ गांव-गांव भ्रमण कर लोगों को स्वच्छता एवं जल के सदुपयोग की जानकारी देगा। स्वच्छता रथ के माध्यम से प्रदेश में अल्पवर्षा से निर्मित हुई स्थिति से निपटने के लिए रबी सीजन में कम पानी से तैयार होने वाली फसलों की बुवाई करने का संदेश दिया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने किसानो को उच्च तकनीकी की खेती करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को उच्च किस्म का बीज, खाद एवं उरर्वक एवं समय-समय पर मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए जानकारी दी जाए। जिससे किसान फसलों को बीमारियो से बचा सके और फसलो की जमकर पैदावार कर सके।

प्रभारी मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि राज्य शासन द्वारा किसानो को कृषि उपज का उचित दाम प्रदान करने के लिए भावान्तर भुगतान योजना प्रारम्भ किया गया है। भावान्तर भुगतान योजना शासन द्वारा 8 फसलों सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उडद एवं तुअर को शामिल किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण में किसानो के पंजीयन का कार्य प्रारम्भ है। उन्होने कहा कि भावान्तर योजना से किसानो को लाभान्वित करने के लिए किसानो का पंजीयन कराया जाए। पंजीयन में आधार कार्ड, समग्र आईडी, ऋणपुस्तिका, बैंक खाता नम्बर अनिवार्य रूप से दर्ज किया जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश शासन किसानों का उपज समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। किसानों को किसी भी प्रकार से हानि नही होने दी जायेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानो की फसलों का बीमा कराने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री बिसेन ने जिले में हुई अल्पवर्षा से निपटने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है। जिससे आगामी दिनो में पेयजल, निस्तार एवं रबी फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त जल की उपलब्धता बनी रहे। उन्होने कहा कि जिले में निर्मित जलाशयों एवं बांधों में पर्याप्त जल का भराव रखा जाए। नदी-नालो में बहने वाले जल को बोरी-बंधान करके रोका जाए। इससे नदी-नालो का जल अधिक समय तक संचय होकर रहेगा और इससे भूमि का जल स्तर भी बढेगा। भूमि का जल स्तर बढने से हैण्डपम्पों, कुंओ एवं नल-जल योजनाओ के लिए भी भरपूर पानी मिलेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जल संरक्षण के लिए जिले की सभी जल समितियों एवं जल उपभोक्ता संस्थाओं की बैठक लेकर उन्हे आवश्यक दिशा निर्देश दिए जायें। जिससे जिले में पेयजल, निस्तार एवं रबी फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त जल की उपलब्धता बनी रहे। प्रभारी मंत्री ने जिले के खराब हैण्डपम्पों का दुरूस्तीकरण एवं बंद नल-जल योजनाओ को प्रारम्भ करने को कहा। उन्होने जिले के हैण्डपम्पो के जल में फ्लोराइड की मात्रा का परीक्षण करने के निर्देश दिए। हैण्डपम्पों में फ्लोराइड की मात्रा होने पर उक्त जल का उपयोग नही करने की सलाह देने को कहा।

प्रभारी मंत्री श्री बिसेन ने जिले में बिजली उपभोक्ताओ को भरपूर बिजली उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होने इस दौरान जिले में विद्युत विभाग के कार्यो की प्रगति एवं बिजली उपभोक्ताओ को प्रदाय की जाने वाली बिजली की उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले के जिन गॉवों एवं मजरे टोले में बिजली नही पहुंच पाई है। उन गॉवों और मजरे टोलो में बिजली पहुंचाने का कार्य किया जाए। उन्होने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को उनके उपभोग के अनुसार ही बिजली का बिल दिया जाए। उपभोक्ताओं को उनकी खपत से अधिक का बिजली बिल भेजने की विसंगतियों में सुधार किया जाए। प्रभारी मंत्री ने इस दौरान जिले में ट्रान्सफार्मरो की स्थिति के संबंध में जानकारी ली और खराब ट्रान्सफर्मरों को बदलकर उनके स्थान पर नये ट्रान्सफार्मर लगाने के निर्देश दिए। आयोजित बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति ज्योतिप्रकाश धुर्वे, विधायक श्री ओमकार मरकाम, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. सुनील जैन, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री पंकज सिंह तेकाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष डिण्डौरी श्रीमति देवन्ती वालरे, जनपद पंचायत डिण्डौरी उपाध्यक्ष श्री सुशील राय, जिला पंचायत सदस्य श्री सुमंत्रा उईके, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति ऊषा ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य श्री उमेश खाण्डे, जनपद पंचायत सदस्य श्री महेश धूमकेती, कलेक्टर श्री अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक सुश्री सिमाला प्रसाद सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Previous articleआज का पंचांग : 19 सितम्बर, 2017 मंगलवार आश्विन कृष्ण तिथि चतुर्दशी
Next articleजिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here