प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

देवरी में आयोजित किसान महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देवरी को नगर पंचायत बनाने की घोषणा की। इसके साथ ही देवरी तहसील टप्पा को पूर्ण तहसील का दर्जा देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रायसेन जिले के सिलवानी, उदयपुरा तथा बरेली जनपद के 223 गांवों और नरसिंहपुर के 102 गांवों के लिए 1800 करोड़ रूपए की माइक्रो इरीगेशन योजना की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि इस योजना के पूर्ण हो जाने से सिलवानी, उदयपुरा तथा बरेली जनपद के 223 गांवो की 72 लाख 85 हैक्टेयर कृषि भूमि तथा नरसिंहपुर जिले के 102 गांवों की 31 हजार हैक्टेयर कृषि भूमि में सिंचाई हो सकेगी। उन्होंने मधीधाम में सामुदायिक भवन बनाने की भी घोषणा की।

किसान महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है। किसानों, महिलाओं, बच्चों सहित समाज के सभी वर्गो के विकास और कल्याण के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने सबसे पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई। आज 26 लाख लाड़ली बेटियां लखपति बन गई हैं। महिलाओं को पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने से महिलाओं में नेतृत्व क्षमता बढ़ी है और वे विकास में सहभागी बनी हैं तथा पुलिस में भी महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कोई भी प्रतिभावान छात्र पढ़ाई से वंचित न रहे, इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। कक्षा 12वीं में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जा रहा है और कॉलेज में प्रवेश करने पर स्मार्ट फोन प्रदान करने की योजना चलाई जा रही है। प्रतिभावान छात्रों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा प्रदान करने तथा उन्हें रोजगार स्थापित करने के लिए भी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है। किसानों को राहत देने के लिए मूंग, उड़द, तुअर और प्याज की खरीदी की गई है तथा किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने भावांतर योजना बनाई है। जिसके अंतर्गत बिक्री मूल्य और समर्थन मूल्य के अंतर की राशि सरकार द्वारा किसान के बैंक खाते में जमा की जाएगी। सरकार द्वारा वर्तमान समय में कम वर्षा वाले क्षेत्रों में किसानों की मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जाता था लेकिन अब किसानों को न केवल शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है बल्कि खाद-बीज पर 10 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने किसानों से कहा कि क्राप पैटर्न में बदलाव करना होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि पहले विद्युत वितरण कम्पनी में जले हुए टांसफार्मर बदलने के लिए पहले 50 राशि जमा किया जाना अनविर्य होता था लेकिन अब केवल 20 प्रतिशत राशि जमा करने पर ही ट्रांसफार्मर को बदल दिया जाएगा। किसानों को निःशुल्क खसरे की नकल प्रदान की जा रही है और 01 नवम्बर तक सभी किसानों को यह वितरित की जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि अविवादित नामांतरण बंटवारे के लिए तीन माह की समय सीमा निर्धारित की गई है। यदि कोई व्यक्ति यह बताएगा कि उसका निर्धारित समय सीमा में अविवादित नामांतरण नहीं हुआ है तो उसे एक लाख रूपए का ईनाम दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबका अपना घर हो, इसके लिए आवासीय पट्टे और प्रधानमंत्री आवास तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास स्वीकृत का काम किया जा रहा है। रायसेन जिले में अभी तक 21 हजार आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं और आगे भी चरणबद्ध तरीके से आवास स्वीकृत किए जाएंगे। सरकारी अस्पतालों में लोगों को निःशुल्क जांच एवं दवाईयां वितरित की जा रही हैं। इसके साथ ही गंभीर बीमारियों के ईलाज के लिए मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता कोष से सहायता भी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि शासकीय सेवकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया जा रहा है। अकर्मण्य और भ्रष्ट लोगों की सूची बनाई जा रही है ताकि ऐसे लोगों की सेवा समाप्त की सके। उन्होंने भोपाल से जबलपुर तक नेशनल हाईवे का कार्य पांच चरणों में किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमें अपने गांव, शहरों गलियों को स्वच्छ बनाना होगा। सभी गांवों में शौचालय बने और लोग उनका नियमित उपयोग भी करें। उन्होंने उदयपुरा नगर पंचायत को ओडीएफ होने का प्रमाण पत्र वितरित किया।

इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। श्री चौहान ने 100 महिला स्व-सहायता समूहों को बैंक लिंकेज के चेक वितरित किए। साथ ही 87 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत एक करोड़ 58 लाख रूपए के हितलाभ से लाभान्वित किया। उन्होंने 87 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे तथा निशक्त भगवान सिंह को लैपटॉप वितरित किया।

किसान महासम्मेलन में होशंगाबाद सांसद श्री उदयप्रताप सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा तथा उदयपुरा विधायक श्री रामकिशन पटेल ने प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है।

कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने इस कार्यक्रम में किए जाने वाले विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो के लोकर्पण, शिलान्यास एवं हितग्राहियों को वितरित किए जाने वाले हितलाभ की विस्तार से जानकारी दी। किसान महासम्मेलन में मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम के अध्यक्ष श्री शिव कुमार चौबे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता किरार, उदयपुरा नगर पंचायत अध्यक्ष श्री केशव पटेल, उदयपुरा जनपद अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह सहित एसपी श्री जगत सिंह राजपूत तथा सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैंस भी उपस्थित थे।
4205.35 लाख रूपए से अधिक के कार्यो का शिलान्यास

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 4205.35 लाख रूपए के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो का शिलान्यास किया गया। जिसमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत देवरी कस्बा में 33.38 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत 3.5 किलोमीटर लम्बी जल वितरण पाईप लाईन विस्तार कार्य का शिलान्यास किया गया। इसी प्रकार जल आपूर्ति योजना के अंतर्गत 30 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत 1.5 किलोमीटर लम्बाई की जल वितरण पाईप लाईन का शिलान्यास किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत 469.08 लाख रूपए की लागत के 7.40 किलोमीटर लम्बे उदयपुरा अस्पताल मार्ग से भुआरा निवाडी मार्ग का तथा 238.72 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत उदयपुरा-अनघोरा मार्ग पर खांड नदी पर पुल निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। इसी प्रकार 293.94 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत 3.40 किलोमीटर लम्बाई की प्रधानमंत्री सड़क पांजरा काशीराम से खेरी प्रताप सिंह-सैमरी-खूबचंद मार्ग का तथा 80 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत खेल मैदान निर्माण उदयपुरा देवरी का शिलान्यास किया गया। लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत 99.14 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत 0.80 किलोमीटर लम्बे थाना दिघावन से पतई मार्ग का तथा 910.82 लाख रूपए की लागत के 13.30 किलोमीटर लम्बे एसएच 44 से सोजनी-छींद-छिकरा मार्ग का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 1800.27 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत गाडरवारा सालाबरू मार्ग पर ग्राम हीरापुर-सडरई मार्ग में सिंदूर नदी पर पहुंच मार्ग सहित उच्चस्तरीय पुल निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। उन्होंने 2 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत के 1ग3.15 एमव्हीए 33/11 केव्ही उपकेन्द्र डूमर का शिलान्यास किया गया। इस केव्ही उपकेन्द्र से 14 गांव के 9 हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

645.74 लाख रूपए से अधिक के कार्यो का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 645.74 लाख रूपए के विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण किया गया जिसमें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 158.72 लाख रूपए लागत से निर्मित 2.80 किलोमीटर लम्बे चॉदनी से सिमरिया मार्ग का तथा 65.16 लाख रूपए की लागत से निर्मित एक किलोमीटर लम्बे एल05.8 अंधेरा रोड से ककरूआ मार्ग का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 119.82 लाख रूपए की लागत से तीन किलोमीटर लम्बे सतहेरी से किरगीकलॉ मार्ग का तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 302.04 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत 7 किलोमीटर लम्बे उदयपुरा से चॉदली मार्ग का लोकार्पण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here