प्रधानमंत्री आवास बनाने में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

0

उमरिया – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना में देश के सबसे सुंदर आवास बनाने वाले हितग्राही उमरिया जिले के मानपुर जनपद पंचायत अंतर्गत सलैया निवासी श्री रामकृष्ण तिवारी एवं दमोह जिले के ग्राम बुडेला निवासी बल्लू धनीराम यादव को सीएम हाउस में 11-11 हजार रूपये से सम्मानित किया। ज्ञातव्य हो कि प्रदेश के एक लाख वें हितग्राही में से रामकृष्ण तिवारी एवं धनीराम यादव को सम्मानित किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना के दोनो हितग्राहियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के अन्य हितग्राहियों के लिए ये सुंदर आवास प्रेरणा स्रोत बनेंगे। श्री चौहान ने गरीबों के हित में यह योजना शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री आवास बनाने में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोनो हितग्राहियों को सम्मानित करते हुए उनके कार्य की सराहना करते हुए बधाई दी। श्री चौहान ने कहा कि ये इस बात की मिशाल है कि हितग्राही की मेहनत से बेहतर मकान बनाये जा सकते है।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार के गरीब कल्याण एजेंडे का सबसे प्रमुख बिन्दु गरीबों को आवास उपलब्ध करवाना है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना की महती भूमिका है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना में देश में गरीबों के सर्वाधिक मकान मध्यप्रदेश में बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि अक्टूबर अंत तक 3 लाख आवास तथा इस वर्ष के अंत तक 7 लाख आवास पूरे करने का लक्ष्य है। प्रदेश में अभी तक एक लाख 15 हजार 689 आवास पूरे किये जा चुके हैं। योजना में कुल 7 लाख 62 हजार 328 आवास स्वीकृत किये गये हैं। योजना में हितग्राही को एक लाख 20 हजार रूपये की सहायता राशि के अलावा शौचालय एवं मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी भी उपलब्ध करवायी जाती है।

सलैया निवासी रामकृष्ण तिवारी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पक्का मकान बन जाने से उनके परिवार को बड़ी सहुलियत हो गई है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत होते ही मन में इस बात का संकल्प लिया था कि इसे खूबसूरत आवास बनायेंगे उसी दिशा में शासन द्वारा प्राप्त राशि के अतिरिक्त स्वयं मेहनत कर पूरा किया।

कलेक्टर श्री माल सिंह ने हितग्राही को दी बधाई
कलेक्टर श्री माल सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत खूबसूरत आवास बनाने के लिए हितग्राही सलैया निवासी रामकृष्ण तिवारी की सराहना करते हुए बधाई दी है। कलेक्टर ने कहा कि जिले के अन्य हितग्राहियों को राम कृष्ण तिवारी का आवास प्रेरणा का स्रोत बनें। उन्होने कहा कि जिले में 2022 तक समस्त आवासहीनों को पक्का एवं बेहतर आवास मिलेगा बशर्ते वे पूरी तनमयता के साथ घर को अपना घर मानते हुए बनाये।

कलेक्टर ने कहा कि अभी तक झोपडपट्टी एवं कच्चे आवास में रहने वाले रहवासियों को बार बार रहने की छाया बनानी पडती थी लेकिन प्रधानमंत्री आवास के तहत सारी झंझाबातों को दूर करने के लिए एक बार में ही पक्का मकान बनाने की जो पहल की गई है वह गरीबों के लिए बेमिशाल साबित होगी। आने वाले दिनो में जिले का कोई भी हितग्राही आवास हीन नही रहेगा। कलेक्टर ने जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के समस्त टीमों को आवास की सफलता के लिए बधाई दी है।

Previous articleकोलकाता में ही होगा मोहन भागवत का कार्यक्रम – संघ
Next articleजनसुनवाई में नागरिकों की समस्याएं सुनीं कलेक्टर डॉ. खाडे ने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here