प्रभारी मंत्री श्री आर्य की अध्यक्षता में कृषि विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

0

धार- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, पर्यावरण विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अन्तर सिंह आर्य की अध्यक्षता में शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में कृषि विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होने जिले में वर्षा की स्थिति, सूखा प्रभावित क्षेत्र, फसलों की स्थिति, भावांतर योजना अन्तर्गत पंजीयन की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में कई क्षेत्रों में कम वर्षा के कारण सूखा की स्थिति निर्मित हुई है। धार जिले में औसत वर्षा 730.4 मि.मी. है। जो निश्चित तौर पर पिछले कई वर्षा से कम है। लेकिन भारत सरकार के प्रावधानिक विभिन्न पैमानों के आधार पर धार जिला सूखे की श्रेणी में नही आता है। लेकिन हम हरसंभव कोशिश करेगे कि किसानों को कृषि हेतु पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो।

इस दौरान उप संचालक कृषि श्री पी.एल. साहू ने अवगत कराया कि जिले में अब तक कुल 730.4 मि.मी. औसत वर्षा हो चुकी है। बैठक में बताया गया कि 13 अक्टूबर तक भावांतर योजना अन्तर्गत जिले में 91 उपार्जन केन्द्रों स्थापित किए गए है, इन केन्द्रों में अब तक 30881 किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया है। जिसमें सोयाबीन के लिए 27420 पंजीयन, मक्का के लिए 4901, उडद के लिए 293, अरहर के लिए 219, मूंग के लिए 40, मूंगफली के लिए 14 तथा तिलहन के लिए 2 पंजीयन कराए गए है। उन्होने बताया कि जिले में 28205.500 हेक्टेयर फसल रकबा कीट व्याधि से प्रभावित है, सबसे ज्यादा बदनावर में 21657 हेक्टेयर रकबा प्रभावित बताए गए है।

बैठक में जिले में कृषि संबंधित आधारभूत जानकारी, जिले में आने वाले कृषि जलवायु क्षेत्र एवं जिले का मानचित्र, रबी वर्ष 2016-17 में बोनी की स्थिति एवं वर्ष 2017-18 प्रस्तावित लक्ष्य तथा पूर्ति, खरीफ वर्ष 2017-18 में बोवनी की प्रगति, विकासखण्डवार कीट व्याधि से फसल प्रभावित रकबा एवं ग्रामों की संख्या, दैनिक वर्षा की स्थिति, फसलों की स्थिति, फसल बीमा की जानकारी के साथ ही रासायनिक खाद भण्डारण की प्रगति आदि पर विस्तार से समीक्षा की।

रोगी कल्याण समिति की बैठक
प्रभारी मंत्री श्री अन्तरसिंह आर्य की अध्यक्षता में जिला रोगी कल्याण समिति की बैठक भी सम्पन्न हुई। बैठक में जिला चिकित्सालय में ट्रामा सेन्टर और एस.एन.सी.यू. वार्ड के बीच सिमेंट कांक्रीट निर्माण, एस.एन.सी.यू. रूम में आक्सीजन रूम, चिकित्सालय में एक हाईमास्क की मांग के प्रस्ताव रखे गए तथा वित्तीय वर्ष के बजट इत्यादि के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में बताया गया कि एसएनसीयू एवं आईसीसीयू वार्ड में आक्सीजन लाईन निर्मित है, किन्तु आक्सीजन सिलेण्डर रखने हेतु दो कक्ष निर्माण की आवश्यकता है यदि कक्ष निर्मित होता है तो डायलिसिस यूनिट एवं चिल्ड्रन वार्ड में आक्सीजन पाईप डालकर मरीजों के हितों में निर्णय लिया जा सकता है। इस संबंध में जनभागीदारी मद से निर्माण हेतु प्रस्ताव रखा गया। बैठक में बताया गया कि चिकित्सालय में निर्मित ट्रामा सेन्टर और एसएनसीयू के मध्य पेवर पेकिंग नही होने से मरीजों के द्वारा अक्सर गंदगी की जाती है। जिसके लिए एसएनसीयू एवं ट्रामा सेन्टर के मध्य सीमेंट कांक्रीट रोड के साथ साईड में नाली मय चेम्बर निर्माण जनभागीदारी मद अर्न्तगत कराए जाने हेतु प्रस्ताव रखा गया। साथ ही चिकित्सालय के मुख्य द्वार पर रोगी कल्याण समिति द्वारा एक हाईमास्क स्थापित करने व दूसरा हाईमास्क नगरपालिका धार द्वारा द्वितीय गेट पर लगाए जाने का प्रस्ताव भी बैठक में रखा गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही रोगी कल्याण समिति में नये सदस्यों/दानदाताओं को जोडा जाएगा। साथ ही प्रस्तुत प्रस्ताव पर शीघ्र ही विचार-विमर्ष कर स्वीकृति दी जाएगी।

इस इस अवसर पर विधायक बदनावर श्री भॅवरसिंह शेखावत, विधायक धरमपुरी श्री कालुसिंह ठाकुर, विधायक सरदारपुर श्री वेलसिंह भूरिया, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती मालती-मोहन पटेल, कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. राज बर्फा, एडीशनल एसपी श्री रायसिंह नरवरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधरी, अपर कलेक्टर श्री डी.के. नागेन्द्र, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डात्र आर.सी. पनिका, जिला रोगी कल्याण समिति के सचिव डॉ. एस.के. खरे सहित समिति के अन्य सदस्यगण व अन्य अधिकारीगण, पत्रकारगण मौजूद थे।

Previous articleकांगेस के नेता से नीतीश ने कहा- आपको यहाँ पर देख कांग्रेस पार्टी से न निकाल दे
Next articleइन तरीको से कोई चुरा नहीं पाएगा आपका कीमती फ़ोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here