प्रमुख सचिव अजीत केसरी पहुँचे करेली व गाडरवारा कृषि उपज मंडी

0

नरसिंहपुर  – ईपत्रकार.कॉम |राज्य शासन के पशु पालन विभाग के प्रमुख सचिव अजीत केसरी जिले के भ्रमण के दौरान मंगलवार को कृषि उपज मंडी करेली एवं गाडरवारा पहुँचे। उन्होंने यहां किसानों और व्यापारियों से चर्चा की और भावांतर भुगतान योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मंडी में किसानों से हो रही कृषि उपज की खरीदी का मुआयना किया। श्री केसरी ने मंडियों में उड़द आदि उपज की व्यापारियों द्वारा लगाई जाने वाली बोली को देखा।

भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर जे.समीर लकरा, एसडीएम रानी बंसल व राजेन्द्र राय, करेली मंडी अध्यक्ष संतोष सिंह रघुवंशी, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग सलिल धगट, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. जे.पी.शिव, मंडी सचिव ए.के.दुबे एवं रजनी वर्मा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

प्रमुख सचिव श्री केसरी ने भावांतर भुगतान योजना के संबंध में किसानों एवं व्यापारियों से रूबरू चर्चा की। श्री केसरी ने किसानों एवं व्यापारियों से उनकी समस्याओं और व्यवहारिक कठिनाईयों के बारे में जानकारी ली और निदान के लिए आवश्यक पहल करने के लिए आश्वस्त किया। किसानों ने बताया कि अभी उपज के दाम कम मिल रहे हैं। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि किसान चाहें तो कुछ समय रूककर जब उपज के दाम अच्छे मिलें तब अपनी उपज बेच सकते हैं। किसान अपनी उपज गोदाम में रख सकते हैं। इसके लिए किसानों को शासन द्वारा प्रति क्विंटल 7 रूपये के अनुदान का प्रावधान किया गया है। उन्होंने मंडी सचिव को निर्देश दिये कि मंडी में बेहतर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें, जिससे मंडी में अपनी उपज का विक्रय करने आ रहे किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने मंडी सचिव से कहा कि यदि कोई किसान कम रेट के कारण अपनी उपज का विक्रय नहीं करना चाहता है, तो उसे अपनी उपज विक्रय नहीं करने में कोई दिक्कत नहीं होना चाहिये। किसानों को सभी जरूरी सहूलियतें दी जायें। कुछ किसानों ने प्रमुख सचिव को बताया कि उनकी सोयाबीन की फसल पूरी तरह नष्ट हो चुकी है, उन्हें क्षतिपूर्ति दी जाये। प्रमुख सचिव ने बताया कि जिन किसानों ने फसल बीमा कराया है,उन्हें फसल बीमा की राशि मिलेगी और जिन किसानों ने बीमा नहीं कराया है तो सर्वे के आधार पर उन्हें आर.बी.सी. 6-4 के प्रावधानों के तहत राहत दी जायेगी।

प्रमुख सचिव ने कृषि उपज मंडी करेली व गाडरवारा में व्यापारियों के साथ भी चर्चा की। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि किसानों को खरीदी गई उपज के लिए नकद व आरटीजीएस के माध्यम से अविलम्ब भुगतान करें, ताकि किसान अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। श्री केसरी ने मंडी प्रबंधन एवं व्यापारियों से कहा कि वे किसानों की समस्याओं के निदान के लिए सहानुभूतिपूर्वक कार्य करें। व्यापारी किसान को उनकी उपज के रेट के बारे में आवश्यक समझाइश दें और किसान को संतुष्ट करें। किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिलना चाहिए।

Previous articleबच्चे करते है कंप्यूटर पर काम तो ,ध्यान में रखें ये बाते
Next articleमुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति के कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here