फसल गिरदावरी के कार्य की रफ्तार बढ़ाने के लिए और मेहनत करें-कलेक्टर

0

गुना – (ईपत्रकार.कॉम) |फसल गिरदावरी के कार्य को गंभीरता से लेने के कलेक्टर श्री राजेश जैन ने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि फसल गिरदावरी के कार्य की रफ्तार बढ़ाई जाए। कलेक्टर ने इस आशय के निर्देश यहां व्हीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को दिए।

कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व से कहा कि फसल गिरदावरी के कार्य की रफ्तार बढ़ाने के लिए और मेहनत करें। जिन गांवों में अभी गिरदावरी का कार्य शुरू नहीं हुआ है, वहां तत्काल कार्य प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने भावांतर भुगतान योजना के तहत पंजीकृत किसानों की फसल का सत्यापन कराने के लिए पटवारियों से फसल का सत्यापन कराने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने भावांतर भुगतान योजना के तहत 12 अक्टूबर 2017 को सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन कराने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियों जनपद को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि इस योजना के तहत 15 अक्टूबर 2017 तक किसानों का पंजीयन किया जाएगा। कलेक्टर ने ग्राम सभाओं में पंजीयन हेतु अधिक-से-अधिक किसानों के आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व से कहा कि जहां कम पंजीयन हुए हैं, वहां आप स्वयं देखें। उन्होंने कहा कि सभी अनुविभागीय अधिकारी घूम-घूमकर देखें कि कहीं कोई किसान छूट तो नहीं रहा। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत किसानों के आवेदन फॉर्म भरवाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि 12 अक्टूबर 2017 को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद भी फील्ड में रहना सुनिश्चित करेंगे और सभी प्राप्त आवेदन फार्मों की शत प्रतिशत एन्ट्री कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि जब किसान मंडी में अपनी उपज बेचने जाएं, तो उनको भावांतर योजना का प्राप्त हो सके। कलेक्टर ने गेहूँ खरीदी केन्द्रों पर किसानों से फार्म भरवाकर उनका पंजीयन कराने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियों जनपद को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व समेत तहसीलदारों एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियों जनपद से कहा कि जिले में बोरवेल की खुदाई पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं बोरवेल की खुदाई न होने पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here