फिर से गूगल प्ले स्टोर पर हुआ वायरस अटैक

0

पिछले कुछ समय से गूगल प्ले स्टोर पर मालवेयर एप्स की खबरे सामने अा रही है। इसी के तहत अब एक नया मामला सामने आया है जिसमें करीब 50 एप्स ऐसी पाई गई हैं जो ExpensiveWall मालवेयर से प्रभावित हैं। साथ ही इन्हें 4.2 मिलियन बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि करीब 50 एंड्रॉयड एप्स गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। इन्हें गूगल की ओर से रीमूव किए जाने से पहले कई बार डाउनलोड किया जा चुका है।

कैसे काम करता है ExpensiveWall मालवेयर?
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट GTK के साथ आने वाली ExpensiveWall से प्रभावित एप्प यूजर के फोन में डाउनलोड होकर इंटरनेट एक्सेस और एमएमएस भेजने और रिसीव करने की अनुमति मांगता है। इंटरनेट की अनुमति यूजर के फोन को हैकर के कमांड और कंट्रोल सर्वर से कनेक्ट करने के लिए मांगी जाती है। इससे हैकर्स यूजर की लोकेशन, आईपी एड्रेस जैसे जानकारियां चुराते हैं।

कैसे बचें
गूगल की ओर से इन एप्स को रीमूव किए जाने के बाद भी यूजर का फोन (जिन्होंने यह एप्प डाउनलोड की थी) ExpensiveWall मालवेयर से प्रभावित रहेगा। ऐसे में अगर आपने यह एप्प डाउनलोड की है तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। गूगल ने हाल ही में यूजर्स की डाटा और निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट एप्प पेश किया है। इसकी मदद से एंड्रॉयड यूजर्स साइबर अटैक्स से सुरक्षित रह सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here