फूल नहीं चिंगारी हैं, हम भारत की नारी हैं – अध्यक्ष श्रीमती शुक्ला

0

कटनी- (ईपत्रकार.कॉम) |राज्य में महिलाओं के प्रति सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के लिये, पुलिस के प्रति महिलाओं में विश्वास जगाने के लिये, पुलिस विभाग में महिलाओं की नियुक्ति पर्याप्त संख्या में होना आवश्यक है। इस उद्देश्य से पुलिस भर्ती प्रक्रियाओं में मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इसके बावजूद भी यह महसूस किया जा रहा है कि यदि महिलाओं को सही मार्गदर्शन व प्रशिक्षण प्राप्त हो तथा भर्ती का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरुकता फैलाई जाये, तो चयन परीक्षा में पर्याप्त संख्या में महिलायें चयनित हो सकती हैं। इस प्रकार महिलाओं को पर्याप्त रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही पुलिस विभाग में महिलाओं के प्रति एक संवेदनशील वातावरण तैयार होगा।

इसी उद्देश्य के मद्धेनजर मंगलवार को केसीएस विद्यालय में महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा सशक्त वाहिनी कोचिंग क्लासेस का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मध्यप्रदेश के समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती पद्मा शुक्ला, विधायक श्री संदीप जायसवाल, महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुये मध्यप्रदेश समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती शुकला ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में शिवराज सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। उसी दिशा में यह प्रयास भी शामिल है। नारी शक्ति का परिचायक है। भारतीय नारियों ने स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। क्योंकि ’’फूल नहीं चिंगारी है, यह भारत की नारी है’’। उन्होने कोचिंग के शुभारंभ पर उपस्थित नारी शक्ति को सपने पूरा करने के लिये सपने साकार होने तक संघर्ष करने की प्रेरणा दी। श्रीमती शुक्ला ने कहा कि प्रतिभा किसी की भी मोहताज नहीं होती। हमें यह सिद्व करना होगा।

इस अवसर पर विधायक श्री जायसवाल ने शासन के द्वारा महिलाओं को पुलिस परीक्षा की तैयारी के लिये प्रारंभ कराई जा रही इस कोचिंग के प्रयास की सराहना की। उन्होने कहा कि आप लोग रिटर्न और फिजिकल एग्जाम के लिये जमकर तैयारी करें और जब सफलता अर्जित करें, तो माता-पिता और गुरु को कभी ना भूलें।

महापौर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं को बराबर का दर्जा दिया है। प्रदेश के मुखिया के नेतृत्व में सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर संभव प्रयास कर रही है। उपस्थित प्रतिभागियों को जागती ऑंखों से सपने देखने के लिये महापौर श्री श्रीवास्तव ने प्रेरित किया। उन्होने कहा कि जो सपने जागती ऑंखों से देखो जाते हैं, वे सपने पूरे होते है।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल ने भी राज्य सरकार के इस नवाचारी पहल की सराहना की। उन्होने कहा कि नारी सशक्तिकरण की दिशा में इस सरकार ने सशक्त निर्णय लिये हैं और उनका क्रियान्वयन भी कराया है। नारी किसी से पीछे नहीं है। इसलिये आप लोग भी अच्छे से पुलिस परीक्षा की तैयारी करें और सफल हों।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री वनश्री कुर्वेती ने कोचिंग के विषय में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि इस कोचिंग के लिये चयनित महिला प्रतिभागियों को पुलिस परीक्षा की लिखित और फिजिकल दोनों ही परीक्षाओं की तैयारी कराई जायेगी। इसके लिये 7 विशेषज्ञों का पैनल भी तैयार किया गया है।

कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्री फ्रेंक नोबल ए सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleस्वच्छता में हम सभी का योगदान महत्‍वपूर्ण है – विधायक
Next articleडॉ. एम.के.अग्रवाल ने किया एसडीएम कार्यालय हुजूर का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here