बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, आवश्यकता प्रोत्साहन की है – श्रीमती माया सिंह

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। आवाश्यकता उन्हें प्रोत्साहित करने की है। श्रीमती माया सिंह ने यह बात ग्वालियर व्यापार मेला में बाल महोत्सव के पुरस्कार वितरण समारोह में प्रतिभागियों से पुरस्कार वितरण समारोह में कही। कार्यक्रम में पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, ग्वालियर व्यापार मेला के सचिव श्री शैलेन्द्र मिश्रा, एसोसिएशन ऑफ ग्वालियर यूथ सोसायटी के अध्यक्ष श्री संजय कठ्ठल उपस्थित थे।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि ग्वालियर में विगत कई वर्षों से बाल महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस महोत्सव में शहर के बड़ी संख्या में बालक-बालिकायें अपनी प्रतिभागिता करती हैं। इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों की प्रतिभा को प्रोत्साहन मिलता है। इस प्रकार के आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए। श्रीमती माया सिंह ने बच्चों से कहा कि वे अपनी प्रतिभा को पहचानें और मेहनत कर अपनी मंजिल को प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य असंभव नहीं है। आवश्यकता सच्ची लगन से मेहनत करने की है। मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती। श्रीमती माया सिंह ने बच्चों से कहा कि खूब मन लगाकर पढ़ें और अपने परिवार और शहर का नाम रोशन करें।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने बच्चों से यह भी कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी अपनी सहभागिता बनाये रखें। उन्होंने कहा कि खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मनुष्य के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है। अन्य गतिविधियों में भागीदारी से मनुष्य के व्यक्तित्व का विकास होता है। उन्होंने मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई दी।

कार्यक्रम में पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने कहा कि एसोसिएशन ऑफ ग्वालियर यूथ सोसायटी द्वारा प्रतिवर्ष बाल महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस महोत्सव के माध्यम से शहर के बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। इस प्रकार के आयोजन शहर में होते रहना चाहिए। इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने उपस्थित बच्चों के अभिभावकों से भी अपील की कि अपने बच्चों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करें।

कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्था के अध्यक्ष श्री संजय कठ्ठल ने बताया कि ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण एवं एसोसिएशन ऑफ ग्वालियर यूथ सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में 15 जनवरी से 23 जनवरी तक बाल महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें चित्रकला, एकल गायन, समूह गायन, एकल डांस, समूह डांस, फैंसी ड्रेस, बैण्ड प्रतियोगिता, दिव्यघोष, युगल नृत्य का आयोजन किया गया। बाल महोत्सव के दौरान तीन हजार से अधिक प्रतिभागियों ने इसमें भाग लिया।

पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान विशेष सहयोग के लिये सर्वश्री अशोक जैन, दीपक अग्रवाल, राजेश त्रिपाठी, आशीष पारिख, सीए धर्मेन्द्र सारस्वत, विवेक सेठी, राकेश अग्रवाल, पंकज सोनकिया, डॉ. शिराली रूनवाल, नित्या शर्मा, रूचि श्रीवस्तव, कनिका सैनी, मुस्कान अग्रवाल, अंकिता पालीवाल, सुभाष नगरकर, कमलाकर धर्माधिकारी, दीपा जादौन, मोना वाधवानी एवं साधना वर्मा को सम्मानित किया गया।

इसी प्रकार सनग्लो स्कूल गोहद, सेन्ट क्वीन स्कूल, रेडियेंट स्कूल नया बाजार, सेंट जोसेफ स्कूल, माउण्ट किड्स, एसडीव्हीएम स्कूल, रेडियेंट स्कूल गुढ़ा-गुढ़ी का नाका, आर्यन स्कूल ऑफ संस्कार, ग्रीनवुड स्कूल, राईस इंटरनेशनल स्कूल को भी विशेष सहयोग के लिये पुरस्कार प्रदान किए गए।
इन विजेताओं का हुआ सम्मान

नैनिका रायकवार, शुभि मंगल, हर्षित परिहार, श्रीजा कठ्ठल, मुस्कान, निधि बरौआ, लवण्या राजौरिया, अभिज्ञा जैन, राशि रावत, दीपक राठौर, भव्या बरूआ, शिवांशी चौबे, डॉ. जयेश कुमार, हृदयांशी भदौरिया, रागिनी, मनीषा, सूर्यप्रताप सिंह, सुप्रिया श्रीवास्तव, नितिन करण, मुस्कान मिश्रा, दीपक राठौर, अवंशिका शर्मा, आनवी रावत, झील बाथम सहित 292 विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक अग्रवाल ने किया एवं आभार श्री संजय कठ्ठल ने व्यक्त किया।

Previous articleजनजन की हिम्मत का संर्घष भरा सफर
Next article5 फरवरी 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here