बढ़ती गर्मी में बीमारियों से बचने के लिए करें सिर्फ एक उपाय

0

गर्मी का मौसम सौंदर्य के लिए जितना नुकसानदेह होता है उससे कहीं ज्यादा यह सेहत के लिए हानिकारक होता है. इस दौरान खानपान में बरती गई जरा सी लापरवाही भी बहुत बुरी तरह आपको परेशानी में डाल सकती है. खाने से ज्यादा पानी और जूस का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और यह बीमारियों के संक्रमण से भी बचा रहता है.

गर्मियों में हमें पानी कह कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञ बताते हैं कि जिस व्यक्ति की दोनों किडनी ठीक काम कर रही हों, उसे दिन में अपने शरीर के वजन के अनुपात में प्रति एक किलोग्राम पर 30 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए.

पानी की मात्रा का ख्याल रखें
डॉक्टरों के मुताबिक, जब तक किडनी के काम करने की गति 10 से 15 मिली प्रति मिनट से कम न हो जाए, तो आम तौर पर होमियोस्टेटिक मैकनिज्म के जरिए सोडियम और इंट्रावस्कुलर वॉल्यूम बैलेंस बना रहता है. उल्टी, डायरिया, ड्यूरेटिक या हायपोवोल्मिया होने पर किडनी कमजोर पड़ सकती है. उल्टी या दस्त के कारण शरीर में कम पानी की मात्रा भरपाई के लिए ऐसे मरीजों को अधिक पानी की जरूरत होती है.

शारीरिक गतिविधियाें के अनुसार पिएं पानी
आपकी शारीरिक गतिविधियां आपके पानी की मात्रा तय करती हैं जैसे, अगर आप कसरत करते हैं तो आपके शरीर से पसीने के जरिए ज्यादा पानी निकलेगा और आपको उसकी पूर्ति के लिए ज्यादा पानी पीना होगा. आधे घंटे की कसरत के बाद एक या दो गिलास अतिरिक्त पानी उसकी भरपाई कर देगा. अगर आप ज्यादा समय के लिए या गर्म माहौल में कसरत कर रहे हैं तो आपको कम से कम तीन गिलास अतिरिक्त पानी पीना चाहिए.

क्यों पानी चाहिए सही मात्रा से पानी
गर्म मौसम में पसीने की वजह से जाने वाले पानी की पूर्ति के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए. ऊंचाई पर रहने वाले लोगों को भी ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से सांस ज्यादा तेजी से चलती है और उस दौरान नमी का ज्यादा नुकसान होता है.
माहौल कैसा भी हो, सभी को गर्मी में अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि गर्मी और घर से बाहर बिताए ज्यादा समय की वजह से शरीर से पानी काफी मात्रा में कम हो जाता है.

Previous articleसंकटों से घिरे व्यक्ति के लिए सुरक्षा कवच है यह स्तोत्र, हर रोज करें इसका पाठ
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने पवर्तारोहियों को दी बधाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here