बारिश के चलते अवकाश के दिनों में भी ओ.पी.डी. संचालित करने के निर्देश

0

धार- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला की अध्यक्षता में आज सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में समय सीमा संबंधी लंबित पत्रों की समीक्षा सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि डूब प्रभावित क्षेत्र में जलस्तर बढ़ता जा रहा है। उन्होने कहा कि अब तक 125 मी. जलस्तर आ गया है, जबकि 127 मी. जलस्तर होने पर निचली बस्तियॉं जलमग्न हो जाएगी। निचली बस्तियों के प्रभावित लोगों को हटाने की कार्यवाही जल्द ही की जाएगी। इसलिए हमे अस्थायी राहत शिविर तथा बचाव कार्य के लिए व्यवस्थाओं को चॉक-चौबंद रखना है। उन्होने अस्थायी राहत शिविर की सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे विस्थापित परिवार जो अतिरिक्त पैकेज की पात्रता रखते है, लेकिन उनके पास बैंक खाता नही है, का जल्द ही बैंक खाता खुलवाकर पैकेज का लाभ दिया जाए तथा ऐसे लोग जो अपने मकान तोड़कर अन्य स्थान पर विस्थापित हो गए है, उन्हे पैकेज की दूसरी किश्त का भुगतान शीघ्र किया जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित कर कहा कि बारिश के दिनों में विभिन्न बीमारियों को दृष्टिगत रखते हुए अवकाश के दिन भी ओ.पी.डी. निर्धारित समय पर संचालित की जाए। उन्होने जिले में हो रहे अवैध उत्खनन व परिवहन पर अब तक की गई कार्यवाहियों की जानकारी माईनिंग इंस्पेक्टर को उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होने डिजिटल इंडिया के तहत केशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए भीम एप का प्रचार करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री शुक्ला ने अनंत चतुदर्शी को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न अनुविभाग में निकलने वाली झांकी/जुलुस आदि की जानकारी लेते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जहां भी नदियॉं है, उनके किनारे नगर परिषद द्वारा निर्मित कुण्डों में ही श्रीगणेश प्रतिमाए विजर्सन की जाए, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि चुस्त-दुरूस्त राजस्व प्रशासन, आवास योजनाओं, गरीब कल्याण, कमजोर वर्ग कार्यक्रमों, भूमि पट्टा कानून, भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ, शिक्षा एवं महिला स्व-सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण, कौशल विकास और रोजगार, कृषि आय को दोगुना करने और डिजिटल इंडिया कार्यक्रमों का उत्कृष्ट क्रियान्वयन सरकार व माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता है। आगामी माहों में इस हेतु विभिन्न अभियान चलाए जाएगे। जिसमें 15 से 30 सितम्बर के मध्य किसान सम्मेलन, 11 से 30 नवम्बर तक रोजगार सम्मेलनों, 15 सितम्बर से दो अक्टूबर स्वच्छ भारत अभियान, पर्यटन प्रोत्साहन का 6 से 25 अक्टूबर और वित्तीय समावेशन का 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर, महिला स्व-सहायता समूहों का 1 दिसम्बर से 15 फरवरी 2018 तक अभियान शामिल है। अभियान से संबंधित विभागों को अभी से आवश्यक तैयारिया करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने पी.जी.सेल, जन शिकायत निवारण, न्यायालयीन अवमानना, जनसुनवाई और अन्य लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की तथा संवेदनशीलता के साथ निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, युवा उद्यमी योजना, आर्थिक कल्याण इत्यादि योजनाओं के संबंध में विभिन्न विभागों को सौपे गए लक्ष्यों के विरूद्ध उपलब्धि की समीक्षा कर समय सीमा में लक्ष्यों को पूरा करने एवं पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से दिलाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधरी, एडीएम श्री डी.के. नागेन्द्र, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राजेश शाक्य, सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारीगण सहित सभी जिला अधिकारीगण मौजूद थे।

Previous articleRCom ने अब रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है
Next articleशिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों को मिली स्मार्ट स्लास रूम की सौगात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here