बुढ़ापे में अपने माता-पिता की ऐसे करें देखभाल

0

मां बाप से बड़ा इस दुनिया में कोई नहीं होता है, इसके साथ ही मां बाप के रिश्ते से बड़ा कोई रिश्ता नहीं होता है। मां बाप दोनों ही हमारे लिए इतना कुछ करते हैं कि हम कितने भी जन्म ले लें, लेकिन इसका कर्ज कभी भी नहीं चुका पाएंगे। माता-पिता अपने सारे अरमानों का गला घोटकर हमारे करियर पर फोकस करते हैं, ताकि हम आगे बढ़ सकें, लेकिन आजकल कई ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां पर बच्चे बड़े होने पर अपने माता-पिता की कदर नहीं करते हैं। वह माता-पिता के प्यार को भूलकर उनपर अत्याचार करने लग जाते हैं। लेकिन आप उन लोगों में शामिल ना हो और अपने माता-पिता की देखभाल करना बिल्कुल ना भूलें। आइए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनसे आप अपने माता-पिता की केयर बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

1 पलट कर जवाब ना दें 
माता-पिता को कभी भी पलट कर जवाब ना दें। वह हमेशा आपकी भलाई के बारे में ही कहेंगे, इसलिए उनकी बातों को भी समझे और फिर किसी नतीजे पर आएं।

2 ऊंची आवाज में बात ना करें 
कुछ बच्चे अपने माता-पिता से ऊंची आवाज में बात करते हैं या फिर चिल्लाते हैं, लेकिन आप उनमें शामिल ना हो और अपने माता पिता से काफी आराम से बात करें।

3 उनकी राय लें
बात चाहें छोटी हो या बड़ी हमेशा अपने माता-पिता की राय लें, उनकी राय लिए बिना कोई काम ना करें, क्योंकि इससे आपको ही नुकसान हो सकता है।

4 समय-समय पर चेकअप के लिए लेकर जाएं 
हर महीने में अपने माता-पिता का चेकअप करवाएं। अगर उन्हें खांसी भी हो रही हैं तो ऐसे में आप उन्हें चेकअप के लिए लेकर जाएं और उन्हें समय पर दवा खाने के लिए कहें।

5 उनकी सेहत का ख्याल रखें
उनकी उम्र के हिसाब से उनकी डाइट पर भी नजर रखें। ऐसा करने से वह बीमार कम पड़ेगे।

6 उनके साथ समय बिताएं
आप अपने व्यस्त शिड्यूल से कुछ समय उनके लिए भी निकाल लें और उनके साथ बैठकर बातें करें। ऐसा करने से उन्हें अच्छा लगेगा। इतना ही नहीं समय मिलने पर उन्हें कॉल करें और उनका हालचाल पूछें।

7 शॉपिंग के लिए लेकर जाएं 
मां बाप को कभी शॉपिंग के लिए भी लेकर जाएं, ऐसा करने से उन्हें ऐसा लगता है कि आप उनकी जरूरतों का कितना ख्याल रख रहें हैं।

Previous article31 जुलाई 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next articleRBI नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की कटौती करे : एसोचैम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here