बेटियों को पढ़ाने की सोच के साथ आगे बढ़े समाज – श्रीमति कविता मीणा

0

श्योपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |मुख्य अतिथी जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा ने महिला सशक्तिकरण विभाग की ओर से होटल सेल्टर में आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह का शुभारंभ करते हुए कहा कि बेटियों को पढ़ाने की सोच के साथ समाज आगे बढ़ेगा तो बदलाव आयेगा। उन्होने कहा कि बेटियां दो-दो परिवारो को संस्कार प्रदान करती है। इसलिए बेटियों को पढ़ाने में भेदभाव नही होना चाहिए। इस अवसर पर विधायक श्री दुर्गालाल विजय, कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग, भाजपा उपाध्यक्ष श्री बिहारी सिहं सोलंकी, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमति संगीता अग्रवाल, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशु सुमन, महिला बाल विकास अधिकारी श्री रतन सिहं गुडिया, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार एवं महिला सामाजिक कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति मीणा ने कहा कि समाज में अब पहले की अपेक्षा बेटे एवं बेटियो में भेदभाव कम हुआ है। इसके लिए शिक्षा के प्रति जागरूकता में वृद्धि होना है। उन्होने कहा कि बेटियो को अच्छी शिक्षा मिलेगी तो अच्छे परिवार का निर्माण होगा।

विधायक श्री दुर्गालाल विजय ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरूतियो का उन्मूलन शिक्षा के माध्यम से ही किया जा सकता है। वर्तमान परिवेश में वातावरण में बदलाव आया है। पुराने समय में बेटा पैदा होने पर घर में खुशीयां मनाई जाती थी और बेटी के पैदा होने पर पारिवारिक माहौल गमगीन हो जाता था। लेकिन अब ऐसा नही है फिर भी बेटे और बेटियो को पढ़ाने में भेदभाव अब भी नजर आता है जिसे दूर करना होगा।

कलेक्टर श्री सोलंकी ने कहा कि जिले में स्त्री – पुरूष लिंगानुपात प्रति 1 हजार पुरूष पर 902 है। जो कि अन्य जिलो की अपेक्षा सकारात्मक है फिर भी इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति मीणा द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई गई तथा संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किये गये। उल्लेखनीय है कि सशक्त बालिका समर्थ भारत के उद्देश्य के साथ 09 से 14 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। 12 अक्टूबर को लाडली शिक्षा पर्व मनाया जायेगां जिसके तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम हेवी मशीनरी टीनशैड में आयोजित कर कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाली लाडली लक्ष्मियो को दो-दो हजार रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी।

Previous articleहाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रतिभा पर्व 14 अक्टूबर तक मनाया जायेगा
Next articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हितग्राहियों को दी गई सहायता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here