बेरोजगार युवाओं के रोजगार दिलाने के हर संभव प्रयास किये जायेंगे ताकि जिले से बेरोजगारी को जड़ से समाप्त किया जा सके- उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

0

रीवा – (ईपत्रकार.कॉम) |जिला रोजगार कार्यालय, म.प्र. रोजगार बोर्ड तथा एन.सी.एस.एम. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के संयोजकत्व में आयोजित मेगा जाब फेयर में जिले के युवाओं को रोजगार मिला।

स्थानीय आई.टी.आई. (बालक) में आयोजित मेगा जाब फेयर को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बेरोजगार युवाओं के रोजगार दिलाने के हर संभव प्रयास किये जायेंगे ताकि जिले से बेरोजगारी को जड़ से समाप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि हर तीन माह में रीवा में रोजगार मेलों का आयोजन कर प्रदेश व देश के उत्कृष्ट कम्पनियों को आमंत्रित किया जायेगा जिससे अधिक से अधिक युवा रोजगार पा सकें।

उद्योग मंत्री ने युवाओं से अपेक्षा की कि रोजगार पाने के उपरांत वह अपने कार्य को लगन व मेहनत से करें तभी उसी क्षेत्र में वह उन्नति कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या के निदान के लिये केन्द्र व म.प्र. शासन स्तर पर कई कार्यक्रम व योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन्वेस्टर्स समिट कर उद्योग घरानों को प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित किया गया है। ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक युवा रोजगार पा सकें। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान म.प्र. में औद्योगिक क्रांति लाये जाने हेतु सतत प्रयत्नशील रहते है उनकी चिंता रहती है कि प्रदेश के युवा कैसे स्वरोजगार प्राप्त कर अपने पैरों पर खडे हो सकें। मंत्री जी ने जिले में रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार दिलाने हेतु किये गये कार्यों की रोजगार कार्यालय व अन्य संबद्ध विभागों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं का चयन नहीं हुआ है वह आगे प्रयास करें सफलता अवश्य मिलेगी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए म.प्र. रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष हेमंत विजय राव देशमुख ने बताया कि म.प्र. में युवाओं को रोजगार दिलाने व कौशल उन्नयन हेतु लगातार कार्य किये जा रहे है। रीवा में आगामी महीनों में स्वरोजगार मेला भी लगाया जायेगा। साथ ही इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में विभिन्न प्रतिष्ठित कम्पनियों के कैम्पस इन्टरव्यू भी कराये जायेंगे। उन्होंने जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु मंत्री जी के प्रयासों की चर्चा की व आश्वस्त किया कि शीघ्र ही संभागस्तरीय रोजगार स्तरीय मेला भी लगाया जायेगा जिसमें ख्याति प्राप्त कम्पनियाँ भाग लेंगी।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद जर्नादन मिश्र ने कहा कि जिले के लिए सौभाग्य की बात है जब कि देश की ख्याति प्राप्त कम्पनियों के प्रतिनिधि मेगा जॉब फेयर में आये। सभी युवा बुद्धि व विवेक से मेहनत के साथ लगन से रोजगार पाने के उपरांत कार्य करें। उन्होंने मेले में पूरी पारदर्शिता से चयन हेतु आयोजकों को बधाई दी। इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले के युवाओं को रोजगार दिलाने हेतु मंत्रीजी हमेशा प्रयत्नशील रहते हैं। उन्होंने जिला स्तर पर अधिक से अधिक रोजगार के माध्यम उपलब्ध कराने की बात कही। मुख्यमंत्री कौशल विकास व कौशल्या योजना की भी चर्चा उन्होंने की। कलेक्टर ने युवाओं से मेहनत, लगन व समर्पण के साथ कार्य करने की अपेक्षा की।

इस अवसर पर स्वागत उद्बोधन देते हुए उपसंचालक रोजगार अनिल दुबे ने बताया कि इस मेगा जांब फेयर में 22 कम्पनियों में 951 युवाओं का चयन हुआ। जिले में वर्ष 2008 से अभी तक 88 रोजगार मेलों के माध्यम से 24 हजार बेरोजगारों को रोजगार मुहैया हो चुका है। इस वर्ष 2200 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य है जिसके विरूद्ध पाँच हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाने के प्रयास किये जायेंगे। कार्यक्रम में पार्षद सतीश सिंह, ललिता वर्मा सहित विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय सहित अधिकारी, कर्मचारी युवा तथा विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक सी.एल.सोनी ने किया।

951 लोगों को मिला रोजगार:- मेगा जॉब फेयर में 951 बेरोजगारों को रोजगार मिला। जिसमें बीबीबी मेनपावर, अहमदाबाद में 6, डिवाड इंटरप्राइजेज अहमदाबाद में 100, यसस्वी एकेडमी फार रिकल्स इंदौर में 125, टेली परफार्मेंस, सिद्धि इन्फोटेक भोपाल, स्टार इंडिया इंदौर, एचडीएफसी सेल्स, इन्डसाइंड बैंक लिमि. में 99, रिलायबल फर्स्ट अहमदाबाद में 165, प्रतिभा सिन्टेक्स लि. पीथमपुर धार में 43, शिवशक्ति बायोटेक्नोलाजी लिमि. जबलपुर में 35, नवकिशान बायोप्लांटेक लिमि. जबलपुर में 30, नवकिशान बायोप्लांटेक लिमि. भोपाल में 25, आईएल एण्ड एफएस स्कील डवलपमेंट रीवा में 48, श्रीराम फार्चुन सलूसन प्राइवेट लिमिटेड रीवा में 47, भारतीय जीवन बीमा निगम क्रमांक-2 रीवा में 22, रिलायंश लाईफ इन्श्योरेन्स रीवा में 55, एसबीआई लाईफ इन्श्योरेन्स रीवा में 44, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रीवा 29, नर्मदा एग्रोटे जबलपुर में 24, एम्पलाय बिलिटी ब्रिज में 3 और अभिषेक इंडस्ट्रीज बुधनी में 17 व सांई काल नेट नईदिल्ली में 34 लोगों को रोजगार मिला।

Previous articleपेटलावद में ब्लास्ट पीड़ितो की सुनवाई की गई
Next articleभारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से आगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here