ब्रिटेन संसद आतंकी हमले में पुलिस अधिकारी सहित 4 की मौत, कई घायल

0

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में गुरुवार को संसद के बाहर हुये हमले में पांच लोगों की मौत हो गयी है और 40 अन्य घायल हो गये हैं। पुलिस ने बताया कि हमलावर ने पहले संसद से थोड़ी ही दूर पर स्थित वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचलना शुरू कर दिया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी और उसके बाद हमलावर ने संसद के समीप पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया। बाद में हमलावर भी मारा गया। पुलिस इसे आतंकवादी घटना मान रही है।

हमले के बाद सुरक्षा कारणों से सेंट्रल लंदन स्थित ब्रिटेन के निचले सदन (हाउस ऑफ कॉमन्स) को बंद कर दिया गया। हाउस ऑफ कॉमन्स के जारी सत्र को स्थगित कर दिया गया। साथ ही हमले के वक्त सदन में मौजूद सांसदों को संसद भवन के अंदर रहने को ही कहा गया है। ब्रिटेन के विशेष पुलिस बल स्कॉटलैंड यार्ड को अलर्ट कर दिया गया है।

ब्रिटेन पीएम थेरेसा ने की कड़ी निंदा

वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने घटना की कड़ी निंदा करते हुये इसे कायरता पूर्ण कार्रवाई बताया है। उन्होंने कहा कि हमले की जगह जानबूझकर शहर के दिल के पास चुना गया है जहां सभी देशों, धर्मों और संस्कृतियों के लोग आते हैं और स्वतंत्रता, लोकतंत्र और बोलने की आजादी का जश्न मनाते हैं। उन्होंने कहा कि जो भी हिंसा से ऐसे मूल्यों को समाप्त करना चाहते हैं वे कभी सफल नहीं होंगे।

कैसे हुई हमले की शुरुआत

ब्रिटेन के वरिष्ठ आतंकवाद विरोधी अधिकारी मार्क राउले ने कहा कि हमले की शुरुआत तब हुयी जब वेटमिंस्टर पूल के पास एक कार ने लोगों को टक्कर मारना और कुचलना शुरू कर दिया। बाद में हमलावर चाकू से हमला करते हुये संसद की ओर जाने की कोशिश करने लगा। इस दौरान हमलावर ने चाकू से एक पुलिसकर्मी की हत्या कर दी। पुलिस को यह विश्वास है कि वह हमलावर की पहचान जानते हैं लेकिन इस समय वे हमलावर के बारे में जानकारी देने में सक्षम नहीं हैं।

एक अन्य खबर के अनुसार ब्रिटिश संसद के पास स्थित वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर कम से कम एक दर्जन लोग घायल हुए हैं।ब्रिज पर दो लोगों को खून से लथपथ पड़े देखा गया है। ब्रिटिश संसद के एक अधिकारी ने बताया कि संसद के बाहर दो लोगों को गोली लगी है।

पुलिस का कहना है कि वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर भी एक घटना हुई है। इस वाकिये को गोलीबारी की घटना के तौर पर ही लिया जा रहा है। घायलों का इलाज जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here