भारतीय संस्कृति में वृद्धों का सम्मान करने की सीख मिलती है-राज्यमंत्री श्री मीणा

0

विदिशा – (ईपत्रकार.कॉम) |अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वृद्धजनों का सम्मान समारोह कार्यक्रम रविवार को जालोरी गार्डन में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। सौ वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले आठ वृद्धजनों को शाल, श्रीफल और एक हजार रूपए प्रदाय कर सम्मानित किया गया। वही अन्य वृद्धजनों का भी सम्मान किया गया है। आयोजन स्थल पर वृद्धजनों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु शिविर का भी आयोजन किया गया था। चिकित्सकों द्वारा परीक्षण उपरांत निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई।

उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार), वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने वृद्धजनों को अनुभव की खदान बताते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में वृद्धों का सम्मान करने की सीख मिलती है। उन्होंने युवाजनों से कहा कि वे घर के बुजुर्गो का ध्यान रखें उनको किसी भी चीज के लिए परेशान ना होने दें।

राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सभी वर्गो के उत्थान हेतु योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। उन्होंने खासकर मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे गरीब वृद्धजन जो स्वंय के खर्चे से तीर्थो का दर्शन नही कर सकते है वे इस योजना से लाभ ले रहे है। वृद्धों के स्वास्थ्य के लिए भी पृथक से योजनाएं बनाई गई है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि पेंशन राशि समय पर मिले इसके लिए सिंगल क्लिक योजना प्रारंभ की गई है।

कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, जिला अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे, विदिशा जनपद की अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी ठाकुर ने भी सम्बोधित किया। वही आयोजन के उद्देश्यों पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य समेत अन्य विभागों के अधिकारी एवं वृद्धजनों मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दीप्ति शुक्ला ने और आभार जनपद पंचायत के सीईओ श्रीमती वन्दना शर्मा ने व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here