भारत में बहुत जल्द गूगल फीड और स्मार्ट स्पीकर गूगल होम होंगे लॉन्च

0

गूगल ने हाल ही में गूगल फीड लॉन्च करने का ऐलान किया है. यह ट्रेडिशनल गूगल नाउ को रिप्लेस करेगा और यूजर्स से जुड़े पर्सनलाइज्ड कॉन्टेंट दिखाएगा. हालांकि तब इसे भारत के लिए लॉन्च नहीं किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक अब गूगल इस सर्विस को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा गूगल अपना स्मार्ट स्पीकर Google Home भी लॉन्च करेगी.  गूगल होम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड स्पीकर है जिसमें इन्बिल्ट सर्च सिस्टम दिया गया है.

 गूगल के एक अधिकारी ने यह कनफर्म किया है कि कंपनी गूगल फीड सर्विस को जल्द भारत में लॉन्च केरेगी. हालांकि गूगल होम अगले साल लॉन्च हो सकता है. गूगल सर्च के वाइस प्रेसिडेंट ने ET को बताया है, ‘भारत हमारे लिए प्राथमिकता है. यह कहना मुश्किल है कि इसे कितना जल्दी लॉन्च किया जाएगा, लेकिन हम गूगल फीड जल्द ही भारत में लॉन्च करना चाहते हैं’

क्या है गूगल फीड

गूगल ने हाल ही में अपनी नई सर्विस गूगल फीड लॉन्च किया है. इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए पेश किया गया है. यह फीड आपको गूगल के ऑफिशियल ऐप पर दिखेगी जो एंड्रॉयड में पहले से मौजूद होता है.

इस नई गूगल फीड में आपकी सर्च हिस्ट्री के आधार पर टॉपिक्स दिखाए जाएंगे. इन न्यूज फीड में मुख्य तौर पर आर्टिकल्स, वीडियोज और दूसरे कॉन्टेंट मिलेंगे. गूगल ने सबसे पहले न्यूज फीड का प्रीव्यू दिसंबर में दिखाया था.

अगर आपने गूगल ऐप यूज किया है तो आपने गौर किया होगा कि सर्च बार के नीचे गूगल नाउ के कार्ड्स दिखते हैं. इसमें वेदर, ट्रैफिक की जानकारी और स्कोर्स जैसी जानकारियां दिखती हैं. लेकिन अब यहां आपको न्यूज फीड दिखेगी.

गौरतलब है कि गूगल ने सोशल मीडिया गूगल प्लस के जरिए फेसबुक से टक्कर लेने की कोशिश की . लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा दौर में सोशल मीडिया के बाजार में गूगल फेल है. ऐसे में गूगल का यह कदम जो कमोबेश फेसबुक से इंस्पायर लगता है, सोशल मीडिया को टक्कर देने के लिए माना जा सकता है.

क्या है गूगल होम स्मार्ट स्पीकर और इसकी कीमत क्या होगी
यह एक तरह से आपके घर का रोबोट है जिससे आप घर के कुछ काम करा सकते हैं . हालांकि यह चल तो नहीं सकता क्योंकि यह एक स्पीकर है. लेकिन इसे आप लाइट ऑफ या ऑन करने, गाने चलाना या फिर कुछ ऑर्डर करने को कहेंगे तो वो कर देगा. मीटिंग के लिए रिमाइंडर लगाना हो या फिर ट्रैफिक की स्थिति के बारे में जानना हो गूगल होम आपकी मदद करेगा.

साधारण शब्दों में कहें तो यह एक ऐसा स्पीकर है जो घर में आपके पर्सनल ऐसिस्टेंट की तरह काम करेगा. आप इससे कुछ भी पूछ सकते हैं. जैसे बाहर का तापमान कितना है या बारिश होगी या नहीं. कोई भी गाना सुनना है बस फरमाइश कीजिए और गाना हाजिर. अमेरिका में इसकी कीमत $129 (लगभग 8,590 रुपये) है. भारत में इसकी कीमत 15,000 से 20,000 रुपये तक हो सकती है.

Previous articleकतर में बिना वीजा प्रवेश कर सकेंगे 80 देशों के नागरिक
Next articleअब बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के नहीं होगा गाड़ी का इंश्‍योरेंस रिन्यूवल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here