भारत में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में महिला उद्यमी काफी तेजी से बढ़ रही हैं-नीति आयोग

0

भारत में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में महिला उद्यमी काफी तेजी से बढ़ रही हैं। नीति आयोग के एक शीर्ष सदस्य ने यह बात कही। आयोग की सदस्य अन्ना रॉय ने फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि महिला उद्यमी सार्वजनिक एवं निजी दोनों क्षेत्रों में तेजी से आगे आ रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जिन चीजों की जरूरत है वे हैं जागरूकता लाना, मौजूदा मुहिमों में पारर्दिशता लाना, साझेदार संपर्क स्थापित करना तथा इन प्रयासों को सुदृढ़ कर उनका फायदा उठाना।’’ उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों के तेजी से बढ़ते समूह के मद्देनजर नीति आयोग विशेष महिला सेल की शुरुआत करेगा ताकि उन्हें अपनी मुहिमों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न हित धारकों से जुडऩे का मंच मिल सके।

रॉय कई भारतीय महिला उद्यमियों के साथ अमेरिकी दौरा पर आई हुई हैं। यह दौरा पिछले साल नवंबर में हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का परिणाम है। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सिंह सरना ने कहा, ‘‘वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था। इसने नीति आयोग की योजना तथा तैयारियों को बल दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत में महिलाओं की महत्वपूर्ण सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक भूमिका है। आज यदि आप उनकी भूमिका का आधुनिकीकरण करते हैं और उन्हें उद्यमिता की ओर अग्रसर करते हैं तो आप देखेंगे कि वे पुरुषों से बेहतर कार्य कर रही हैं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here