भावांतर भुगतान योजना देश का रोल मॉडल बनेगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं में अनंत शक्ति का भंडार होता है। दुनिया में कोई भी काम ऐसा नहीं, जो युवा नहीं कर सकते। युवाओं को पर्याप्त सुविधायें और अवसर मिल जायें, तो वे चमत्कार कर सकते है और परिवार, प्रदेश तथा देश का नाम रोशन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री आज छिन्दवाड़ा में स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित युवा दिवस समारोह एवं भावांतर योजना कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। समारोह में मुख्यमंत्री ने भावांतर भुगतान योजना में पंजीकृत 32 हजार 309 किसानों को 64 करोड़ 3 लाख 43 हजार 279 रूपये की भावांतर राशि के भुगतान प्रमाण पत्र प्रदान किये और इलेक्ट्रानिक सिस्टम से बटन दबाकर किसानों के खाते में राशि जमा करवाई। श्री चौहान ने इस अवसर पर 24.58 करोड रूपये लागत की योजनाओं का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान राशि के चैक के साथ ही प्रमाण पत्र भी वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रारंभ में गौ-पूजन एवं कन्या पूजन करते हुए कहा कि बेटियां भारतीय संस्कृति में देवी तुल्य हैं, बेटों के समान बेटियों का भी सम्मान करें। उन्होंने सरकारी नौकरी में बेटियों को दिये जाने वाले आरक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को फांसी देने के संबंध में विधानसभा में पारित अधिनियम को राष्ट्रपति के पास स्वीकृति के लिये भेजा गया है। उन्होंने खेती को लाभ का धंधा बनाने के का जिक्र करते हुए पेंच व्यपवर्तन परिवर्तन योजना के संबंध में बताया कि इस परियोजना का परीक्षण कर माईक्रो ईरीग्रेशन के संबंध में सर्वेक्षण कराने के साथ सिंचाई का रकबा भी बढ़वाया जायेगा।

श्री चौहान ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना की सफलता से प्रभावित होकर केन्द्र एवं अन्य राज्यों के दल इस योजना की जानकारी लेने प्रदेश में आ रहे हैं। यह योजना किसानों के लाभ की दृष्टि से पूरे हिन्दुस्तान के लिये रोल मॉडल बनेगी। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर कर्जा मिलता था जिसे धीरे-धीरे कम करते हुये अब बिना ब्याज के कर्जा दिया जा रहा है और 10 प्रतिशत कृषि अनुदान भी दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदा में दी जाने वाली सहायता, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति और भावी कार्य योजना की जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये महिला स्व-सहायता समूहों को टेक होम योजना के अंतर्गत भोजन बनाने का कार्य दिया जायेगा। इसके लिये महिलाओं के फेडरेशन का गठन कर उन्हे ऋण सुविधा के साथ ही गारंटी भी दी जायेगी। इस प्रयास से लगभग 250 करोड रूपये महिलाओं के खाते में जमा होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब छात्र-छात्राओं को गणवेश सिलवाकर दी जायेगी। इसके लिये भी महिला स्व-सहायता समूहों के फेडरेशन के माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इस कार्य में भी उनके खाते में लगभग 250 करोड रूपये जमा हो सकेंगे।

छिन्दवाड़ा जिले को मुख्यमंत्री ने दी सौगात
मुख्यमंत्री ने कहा कि छिन्दवाड़ा नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में सड़क संपर्क के लिये विशेष पैकेज दिया जायेगा। इस साल के अंत तक इन सभी गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ा जायेगा। उन्होंने भूमिहीनों को रहने के लिये जमीन का पट्टा देने, कन्हरगांव से छिन्दवाड़ा तक ग्रेविटी पाईप लाईन बिछाने, लालबाग से नरसिंहपुर रोड धरम टेकडी तक मॉडल रोड बनाने को कहा। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में खेलकूद मैदान निर्माण के लिये एक करोड रूपये की राशि देने, छिन्दवाड़ा में खेल स्टेडियम बनाने की प्रक्रिया शुरू करने, पुरानी सड़कों की मरम्मत और डामरीकरण के लिये 5 करोड रूपये देने की घोषण की। श्री चौहान ने पेंच व्यपवर्तन परियोजना के डूब क्षेत्र के ग्राम भूलामोहगांव की पुनर्वास की समस्या दूर कर इस ग्राम को राजस्व ग्राम घोषित करने और इस ग्राम में प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला खोलने के लिये कहा। उन्होंने छिन्दवाड़ा में उद्यानिकी महाविद्यालय खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि छिन्दवाड़ा को स्वच्छता, विकास और शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने का हरसंभव प्रयास किया जायगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि विकसित छिन्दवाड़ा बनाने का ऐसा उदाहरण प्रस्तुत करें जिस पर जिले के नागरिकों के साथ ही पूरा देश गर्व करें। उन्होंने छिन्दवाड़ा में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के अंतर्गत संचालित दीनदयाल रसोई की सराहना की और यहाँ 3.50 लाख रूपये लागत की रोटी बनाने वाली मशीन का लोकार्पण किया। श्री चौहान ने गोधूली आश्रम और दीनदयाल अंत्योदय रसोई को आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा के लिये 1100 मीटर लंबे कपड़े पर संचालित हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ और स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के पोस्ट कार्ड का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम में किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, महापौर श्रीमती कांता सदारंग, भारिया विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला भारती, महाकौशल विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष श्री संतोष जैन, विधायक सर्वश्री चौधरी चन्द्रभान सिंह, नानाभाऊ मोहोड, पं.रमेश दुबे और नत्थन शाह कवरेती, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री शैलेन्द्र रघुवंशी, नगर निगम अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र मिगलानी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक अध्यक्ष श्री मारोतराव खवसे, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्री शेषराव यादव और जिला पंचायत की कृषि स्थायी समिति की सभापति श्रीमती मानवती शाह इवनाती, पिपलानाराणवार नगर पंचायत अध्यक्ष श्री राजू परमार सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक तथा नगरवासी उपस्थित थे।