‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ के तहत 11 अक्टूबर तक किसान भाई करा सकेंगे पंजीयन

0

राजगढ़ – (ईपत्रकार.कॉम) |मध्यप्रदेश शासन की किसान हितैषी अति महत्वपूर्ण ‘‘भावांतर भुगतान‘‘ योजनान्तर्गत किसान भाईयों के पंजीयन खरीदी केन्द्रों में 11 सितंबर 2017 से प्रारंभ होगा। यह 11 अक्टूबर 2017 तक चलेगा। जिले में योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु आज जिला पंचायत के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिले के समस्त समिति प्रबंधकों एवं आपरेटरों को पंजीयन संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। जिले में गेहूं उपार्जन के लिए निर्धारित 66 केन्द्रों पर ही भावांतर योजना अंतर्गत किसानों को पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। इन केन्द्रों में योजनान्तर्गत 11 सितंबर से 11 अक्टूबर 2017 तक सोयाबीन, मूंग, उड़द, अरहर, मूंगफली, मक्का, तिल एवं रामतिल उत्पादक किसानों का पंजीयन किया जाएगा। तुअर की फसल 1 फरवरी से 30 अप्रैल एवं अन्य फसले 16 अक्टुबर से 15 दिसम्बर तक अधिकृत मंडियों में विक्रय कर किसान भाई योजना का लाभ ले सकेंगे ।

प्रशिक्षण में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में भी जिले के पंजीकृत समस्त 140 प्राथमिक कृषि साख संस्थाओं के प्रबंधकों को निर्देशित किया गया कि वे अपने कार्यक्षेत्र के समस्त कृषक सदस्यों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत कराएं। सभी अऋणि कृषक बंधु प्रधानमंत्री फसल बीमा अवश्य कराएं। इस हेतु प्रचार प्रसार भी करें तकि प्रतिकूल परिस्थितियों में किसान भाईयों को बीमा सुरक्षा कवच मिले और उन्हें आर्थिक नहीं हो। समिति प्रबंधकों को यह भी समझाईस दी गई कि अग्रणी सदस्यों को ऋण वितरण करें और (कालातीत) सदस्यों को अऋणी की तरह मानकर उनका बीमा कराएं। ऐसे सदस्य जिन्होंने न तो सहकारी बैंक से ऋण लिया है और न ही वाणिज्यिक बैंकों से
ऋण लिया है, उनको नवीन सदस्यता प्रदान कर फसल बीमा का लाभ दिलाया जाए।

इस अवसर पर उपायुक्त सहकारिता श्री रविशंकर गौर ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सहकारिता, कृषि, उद्यानिकी, पशुचिकित्सा विभाग के अधिकारियों की कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार सहकारी बैंक की समस्त 14 शाखाओं में नोडल अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही 1401 समितियों में सतत समीक्षा एवं योजना के परिचालन के लिए उक्त विभागों के मैदानी अमले की भी पदस्थता भी की जा रही है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए उप संचालक कृषि कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। इसका प्रभारी श्री प्रहलाद सिंह सहायक संचालक को बनाया गया है। जिनका दूरभाष नम्बर 7772946927 है। भावांतर योजना के अंतर्गत मार्कफेड के श्री भारत सिंह को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। इनका दूरभाष नबंर 9907030075 है। प्रशिक्षण में कृषि उपसंचालक श्री मालवीय, सी.सी.बी. के महाप्रबंधक श्री श्रीवास्तव, मार्कफेड के श्री भारत सिंह उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि ‘‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ अंतर्गत खरीफ 2017 के लिए आठ फसलों सोयाबीन, मूगंफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उड़द, तुअर के लिए भावांतर योजना लागू की गई है। राज्य शासन के द्वारा मध्यप्रदेश के किसानों को उचित मूल्य प्रदान करने के लिए पायलट आधार पर खरीफ 2017 के लिए किसान द्वारा अधिसूचित फसल कृषि उपज मंडी समिति के प्रागंण में विक्रय किए जाने पर राज्य शासन द्वारा विहित प्रक्रिया अपनाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा घोषित मंडियों की माडल विक्रय दर के अंतर की राशि को ‘‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ अंतर्गत किसान के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। पंजीयन हेतु किसान स्वयं का आधार कार्ड, समग्र आईडी, भू-ऋण पुस्तिका, बैंक पासबुक आदि की फोटो कापी, मोबादल नंबर अनिवार्यतः साथ में लेकर अपना पंजीयन पंजीन कराना अनिवार्य होगा। किसान भाई पंजीयन पश्चात अपने पंजीयन की कम्प्यूटराईज्ड रसीद अनिवार्य रूप से प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here