मंगठार डेम संभाग मे सबसे सुंदर पर्यटक का केंद्र बनेगा- श्री ओम प्रकाश धुर्वे

0

उमरिया – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण, श्रम तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने उमरिया जिले के पाली जनपद क्षेत्र अंतर्गत ताप विद्युत केंद्र बिरसिंहपुर पाली (मंगठार) स्थित जलाशय के तट पर आयोजित पर्यटन उन्नयन पर अधारित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मंगठार का डेम शहडोल संभाग का सबसे सुंदर और आकर्षक पर्यटन का केंद्र बनाया जाएगां।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में मानपुर विधायक सुश्री मीना सिंह, बांधवगढ विधायक श्री शिवनारायण सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री ज्ञानवती सिंह, कलेक्टर श्री माल सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री असित यादव, सीईओ जिला पंचायत जी एस धुर्वे, एसडीएम पाली पार्थ जयसवाल, मनीष सिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश पालीवाल, अर्जुन सिंह सैययाम, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती उषा कोल, जनपद उपाध्यक्ष श्री लाल बहादुर सिंह, सीईओ जनपद पाली कु. प्रिया मरावी, सुदामा विश्वकर्मा, विभिन्न क्षेत्रों से आये कलाकार समस्त जिलाधिकारी, विभिन्न वि़द्यालयो के छात्र छात्राओं, पत्रकार सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

जिला प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने कहा कि पर्यटन को बढावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने विशेष कदम उठाया हैं। उसी का परिणाम है कि प्रदेश को दस नेशनल आवार्ड मिले है। उन्होने कहा कि जिले में अभी तक बांधवगढ, ताला, पर्यटन के क्षेत्र में प्रसिद्ध रहा है अब पर्यटन के लिए मंगठार डेम, जोहिला एवं जोझा फाल, अमोहखोह आश्रम, मढीबाग, उमरार डेम, दशरथ घाट, आकाशकोट के गांव, चौरी के पास सीतामढी मंदिर, मरदरी के पहाड आदि क्षेत्रों का चिन्हांकन कर इन्हें विकसित किया जाएगा ताकि बांधवगढ आने वाले देशी, विदेशी पर्यटको के लिए घूमने का सुखद अवसर मिल सके।
जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार को कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय उत्पादन पर भारत सरकार द्वारा लगातार कृषि कर्मण आवार्ड से नवाजा जा रहा है जिसका श्रेय प्रदेशवासियो को जाता है। उन्होने कहा कि मंगठार डेम का पूरा सर्किल विकसित किया जाएगा, इसमें मोटर वोट चालू कराने के साथ साथ डेम के अंदर टापुओ को भी सुंदर बनाया जायेगा। इस स्थल पर रेस्तरां बनाकर पर्यटकों के लिए स्थानीय खाद्य सामग्री जो विलुप्त सी होती जा रही है का रसास्वादन कराया जाएगा।

श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने कहा कि पर्यटक स्थल बनने पर स्थानीय लोगों को पर्याप्त रोजगार के साधन सुलभ होगे और उनकी दशा एवं दिशा बदली हुई नजर आएगी। प्राकृतिक सौंदर्य का सबसे सुंदर यह क्षेत्र बनेगा जहां देश, विदेश के सैलानी आकर लुप्त उठायेंगे और दुनिया में मंगठार क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने जिले के पत्रकारों, प्रबुद्ध नागरिकों, बुजुर्गो, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियो से अपील की है कि जिले को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए अपने महत्वपूर्ण सुझाव एवं सहयोग प्रदाय करें। उन्होने यह भी कहा है कि प्रत्येक वर्ष डेम के तट पर मेला आयोजित किया जाए और किनारें के पेडो पर मचान बनाकर अदभुत संरचनाओं को आकर्षक करने का प्रयास किया जाए।

इस अवसर पर मानपुर विधायक सुश्री मीना सिंह एवं बांधवगढ विधायक श्री शिवनारायण सिंह ने पर्यटन को बढाने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा विभिन्न पर्यटक स्थलों को विकसित करने का सुझाव भी दिया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री माल सिंह ने कहा कि उमरिया जिले की सबसे बडी झील मंगठार डेम की है। जहां पर्यटन के लिए विकसित करने की अपात्र संभवनाएं है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दिशा में यह पहली शुरूआत है, इसके विकास के लिए दो करोड की कार्य योजना तैयार की गई है। आने वाला दिनों में डेम का परिदृश्य बदला हुआ नजर आए इसमें सभी जनों की सहभागिता आवश्यक हैं। कलेक्टर ने कहा कि मरदरी पहाड का बारिश के समय हिमाचल की पहाडी जैसा दृश्य होता है इस क्षेत्र को भी विकसित करने की भी आवश्यकता प्रतिपादित की।

कार्यक्रम में रविशंकर तिवारी पत्रकार ने जिले के संभावित पर्यटक स्थलों को विकसित करने का सुझाव देते हुए की गई पहल का स्वागत किया। कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष लालबहादुर सिंह ने पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों को ऐतिहासिक भी बताते हुए अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का बेहतर संचालन एपीसी सुशील मिश्रा ने किया।

शैला एवं कर्मा नृत्य में थिरके प्रभारी मंत्री
जिला प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आये आदिवासी कलाकारों के साथ शैला एवं कर्मा नृत्य में शामिल होकर कलाकारों का साथ देते हुए उत्साह वर्धन किया। इस अवसर पर विधायक मीना सिंह, शिवनारायण सिंह, कलेक्टर माल सिंह, पुलिस अधीक्षक असित यादव, मनीष सिंह सहित अन्य अतिथियों ने नृत्य कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

मोटर वोटिंग से जलाशय का प्रभारी मंत्री ने किया सैर
पर्यटन उन्नयन एवं संवर्धन पर अधारित कार्यक्रम के दौरान जिला प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने मंगठार जलाशय में मोटर वोटिंग से सैर कर लुप्त उठाया। उनके साथ विधायक सुश्री मीना सिंह, कलेक्टर श्री माल सिंह, पुलिस अधीक्षे असित यादव, एसडीएम पाली पार्थ जयसवाल भी रहे।

लोक नृत्य की अदभुत प्रस्तुति
मंगठार जलाशय के तट पर पर्यटन उन्नयन एवं संवर्धन हेतु आयोजित जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक नर्तक दल भनपुरा, बिजहरिया, सुंदरदादर, दुलदुल घोडी डुमना, अहिर लोक नृतक रथेली, बनेरी, अमहा, धतूरा, बालक एवं कन्या छात्रावास उमरिया के कलाकारों की विभिन्न वेशभूसा में कर्मा, शैला नृत्य कर दर्शकों का दिल जीता। कलाकारों ने अलग अलग टुकडियो मंे सामूहिक नृत्य प्रस्तुति दी जिसमें बांसुरी की धुन, ढोल, नगाडे शैला एवं पांव में घुंघरू की लय से सभी कलाकार झूम उठे। जिसकी सभी दर्षको ने तालियो की गड गडाहट से उत्साह वर्धन करते हुए सराहा।

पर्यटन स्थलों की छायाप्रदर्शनी रही आकर्षक
मंगठार जलाशय के तट पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनसपंर्क विभाग सहित अरूण त्रिपाठी एवं दीपम दर्दवंशी (फोटोग्राफर) ने उमरिया जिले के संभावित पर्यटक स्थलों की आकर्षक छाया-प्रदर्शनी आयोजित की गई। प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे सहित समस्त अतिथियों ने छाया प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि उमरिया जिले के पर्यटन क्षेत्रों को विकसित करने के लिए यह छाया प्रदर्शनी मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा है कि ऐसे दुर्लभ क्षेत्रों का और चिन्हांकन करें जिससे उन्हें पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए शासन प्रशासन को सुविधा हो सके।

Previous article26 अक्टूबर 2017 गुरूवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleवायरल इंफैक्शन से बचना है तो रखें इन खास बातों का ध्यान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here