मंडी की कार्यप्रणाली पर सभी अधिकारी सतत् निगरानी रखे-कलेक्टर

0

छिन्दवाड़ा – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने गत दिवस भावांतर भुगतान योजना को प्रभावी व आम किसान तक पहुंच बनाने के लिये जिला अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत और ए.डी.एम. सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने निर्देश दिये कि मंडी की कार्यप्रणाली पर सभी अधिकारी सतत् निगरानी रखे, किसानों के साथ संवाद स्थापित करे और किसानों को सही दाम मिले, इसके लिये किसानों को जागरूक करे। पेम्‍प्लेट बनाये, होर्डिंग लगाये, योजनांतर्गत साहित्य का वितरण करे। सभी संबंधित जिला अधिकारियों को प्रशिक्षण दें और बताये कि कृषको के लिये मंडी में क्या-क्या सुविधा उपलब्ध है। मंडी में कृषको के लिये स्थान उपलब्ध कराये, मंडी व्यापारी को सूचना पत्र दें। गांव में यदि छोटा किसान है और उन्हें फसल को मंडी में लाने में दिक्कत होती है तो उनकी फसलों को मंडी तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। इस कार्यक्रम में किसानों के प्रतिनिधि को जरूर रखे।

कलेक्टर ने कहा कि आस पास के प्रचलित भाव को प्रदर्शन पटल पर लिखा जाये। न्यूनतम और अधिकतम मूल्य को किसानों तक मेसेज द्वारा पहुंचाया जाये और बताया जाये कि फसल में नमी के कारण रेट गिरने की स्थिति बनती है। अत: किसान नमीरहित फसल का ही विक्रय करे। हर मंडी सचिव ध्यान रखें कि मंडी गेट पर परामर्श सेंटर बनाये जिसमें छाया, खाने-पीने, बैठने की व्यवस्था के साथ ही किसानों को सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी जाये। कलेक्टर ने कहा कि यदि किसान गोदान अनुदान का लाभ लेता है तो उसे भावांतर का लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल तुलाई के समय नापतौल अधिकारी निगरानी रखे। साथ ही हर मंडी में कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में एक वरिष्ठ अधिकारी रहेंगे।

कलेक्टर ने अपने प्रतिनिधि के रूप में छिन्दवाड़ा मंडी में फूड ऑफिसर, चौरई में डी.आर.सी.एस., अमरवाड़ा मे डी.डी.ए., सौंसर में जी.एम.सी.सी.बी., पिपला और पांढुर्णा में ए.डी. एग्रीकल्चर श्री ठाकुर व जैन को रखें। कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक लेवल प्रशिक्षण का भी आयोजन करें जिसमें सचिव, पटवारी और स्थानीय अधिकारी को भी शामिल किया जाये। कंट्रोल रूम स्थापित किया जाये जिसके प्रभारी एस.एल.आर. रहेंगे। कलेक्टर ने स्पष्ट तौर पर कहा कि किसानों को किसी प्रकार की तकलीफ नही होना चाहिए, उन्हे उचित दाम मिले, वे किसी ठगी का शिकार न हो, इसलिये अधिकारी रोज मंडियो का निरीक्षण करते रहे। विदयुत अधिकारी मंडियो में विद्युत आपूर्ति संचित रखे और साथ में यह ध्यान रखा जाये कि मंडियो में कोई धूम्रपान न करे क्योंकि इससे आगजनित घटनायें होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here