मणिपुर में कांग्रेस और भाजपा ने बहुमत का किया दावा

0

मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह पिछले 15 वर्षों तक मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद कल रात राज्यपाल नजमा हेपतुल्लाह को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस बीच, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ने सरकार गठन को लेकर बहुमत में होने का दावा किया है। इबोबी सिंह को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है जबकि नोंगथोंबम को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। सिंह ने कहा कि वर्तमान विधानसभा में कांग्रेस पार्टी 28 सीटों के साथ एकमात्र बड़ी राजनीतिक पार्टी है इसलिए कांग्रेस को सरकार गठन के लिए बुलाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि तृणमूल के एक विधायक और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है और कांग्रेस से किसी प्रकार के दलबदल का कोई सवाल नहीं है। इस बीच, भाजपा ने भी राज्यपाल से सरकार गठन के लिए आमंत्रित करने को कहा है जिसने राज्यपाल के समक्ष अपना बहुमत साबित किया है। राज्यपाल डॉ हेपतुल्लाह ने सोमवार को कहा कि वह कानून के मुताबिक ही फैसला लेंगी।

डॉ हेपतुल्ला इस मुद्दे के लिए कानूनी विशेषज्ञों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। भाजपा के पास 21 विधायक हैं और उसे नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार, नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के चार और एलजेपी और कांग्रेस के एक-एक विधायक का समर्थन हासिल होने की संभावना है। कांग्रेस विधायक श्याम कुमार भी राजभवन में शक्ति प्रदर्शन के दौरान मौजूद थे। भाजपा ने एक निर्दलीय और एक तृणमूल विधायक के भी समर्थन मिलने का दावा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here