मतगणना करने वाले कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

0

बड़वानी – ईपत्रकार.कॉम |मतगणना का कार्य पूरी सावधानी व सजगता से क्रमानुसार किया जाने वाला कार्य है। अतः इस कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण में बताई जा रही बातो, विधियो को अच्छी तरह से समझे, जिससे गणना का कार्य विधि सम्मत तरीके से सम्पन्न हो सके।

रविवार को उत्कृष्ट विद्यालय बड़वानी में मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक सांख्यिकी अधिकारी, कर्मचारी को दिए जाने वाले मतगणना के प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ करते हुये उक्त बाते प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एवं सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री विवेक पाण्डेय ने कही।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स व्याख्याता श्री एसएन गंधवानी एवं श्री एमके जैन ने निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र व ईवीएम की कि जाने वाली गणना किस प्रकार की जायेगी। इसी दौरान क्या-क्या सावधानी रखना है। कर्तव्य मतपत्र का लिफाफा खोलने के साथ सर्वप्रथम घोषणा पत्र का कैसे व क्या निरीक्षण करना है, घोषणा पत्र सही पाये जाने पर किस प्रकार मतपत्र वाला लिफाफा रखा जायेगा व उसमें से मतपत्र निकालकर गणना की जायेगी। आदि के बारे में विस्तार से बताया।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियो को बताया गया कि किस प्रकार उनकी टेबल पर कन्ट्रोल यूनिट लाई जायेगी, किस प्रकार कन्ट्रोल यूनिट की सील को मतगणना एजेंटो को दिखाना है उसे हटाकर मशीन में डाले गये वोटो की गिनती कर पत्रक तैयार किये जायेंगे। तैयार पत्रको को किस प्रकार रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंचाया जायेगा, प्रशिक्षण के दौरान गणना कर्मियो को कन्ट्रोल यूनिट पर गणना कार्य का प्रदर्शन भी कर के दिखाया गया। वहीं प्रशिक्षण के दौरान जहॉ प्रतिभागियो के प्रश्नो का समाधान किया गया, वहीं प्राजेक्ट के माध्यम से भी विस्तार से सभी बारीकियो से अवगत कराया गया। उन्हें बताया गया कि किस प्रकार मतगणना के पश्चात् पुनः ईवीएम की सीलिंग की जायेगी। इस कार्य में भी किस प्रकार पारदर्शिता रखी जाना है, इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

Previous articleइंदौर जिले में हुई आनंद उत्सव की शुरूआत
Next articleदूसरों के चेहरे पर खुशी देखकर आनंद की अनुभूति होती है – कलेक्टर श्री सिंह