मध्यप्रदेश निवेश के लिये सर्वाधिक उपयुक्त

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं। यहाँ निवेशकों के लिये सर्वाधिक उपयुक्त वातावरण है। श्री चौहान प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर आज हैदराबाद में सेमीनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उद्योगपतियों एवं कंपनियों के पदाधिकारियों को इन्दौर में आगामी 22-23 अक्टूबर को होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिये आमंत्रित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश अब बीमारू स्टेट नहीं रहा। यह तेजी से विकास करने वाला राज्य बन गया है। मध्यप्रदेश कई क्षेत्र में अब देश में अग्रणी राज्य बन गया है। प्रदेश की विकास दर लगातार कई वर्ष से दो अंकों में तथा कृषि विकास दर 20 प्रतिशत से ऊपर है। पिछले वर्षों में एक लाख किलोमीटर सड़कें बनायी गयी तथा सिंचाई रकबे में भारी वृद्धि की गयी। प्रदेश अब पावर सरप्लस स्टेट बन गया है। यहाँ अच्छी अधोसंरचना है। प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। स्किल्ड मेन पॉवर उपलब्ध है। देश की सबसे बड़ी वाटर बाडी इंदिरा सागर एवं तमाम पर्यटक स्थल राज्य में स्थित हैं। प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएँ हैं। श्री चौहान ने बताया कि पर्यटन की संभावनाओं के दोहन के लिये पर्यटन केबिनेट बनायी गयी है।

श्री चौहान ने कहा कि केवल खेती ही सबका पेट नहीं भर सकती। इसलिये राज्य सरकार उद्योगों पर ज्यादा ध्यान दे रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मुहैया करवाया जा सके। इसके लिये राज्य शासन द्वारा युवाओं को सभी जरूरी सुविधाएँ भी मुहैया करवायी जा रही हैं। साथ ही निवेशकों की सुविधा के लिये नीतियों में परिवर्तन किया गया है तथा सिंगल विंडो प्रणाली शुरू की गयी है। लोक सेवा प्रदाय गारंटी कानून बनाया गया है इसमें विभिन्न सेवाओं के प्रदान करने की समय-सीमा तय की गयी है। इसमें देरी होने पर दण्ड का भी प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उद्योगपतियों एवं कंपनियों के पदाधिकारियों से प्रदेश में निवेश करने और उद्योग लगाने का आव्हान किया। उन्होंने निवेशकों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। आगामी 22 एवं 23 अक्टूबर को इन्दौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने का निमंत्रण दिया। श्री चौहान ने विभिन्न उद्योगपतियों और कंपनियों के पदाधिकारियों से वन-टू-वन चर्चा भी की।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, मुख्‍य सचिव श्री अंटोनी डिंसा, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान ने प्रदेश की औद्योगिक नीति और निवेशकों को दी जाने वाली सहूलियतों की जानकारी दी। सेमीनार में सीआईआई के चेयरमेन भी शामिल हुए।

टाटा एडवांस सिस्‍टम के एयरो स्पेस हेड श्री मसूद हुसैन ने बताया कि उनकी टीम जल्द ही प्रदेश का भ्रमण करेगी। मेघा इंजीनियरिंग के श्री व्ही.श्रीनिवास रेड्डी से प्रदेश में वाटरपाइप और पम्प निर्माण की संभावनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री से फर्मामेक्सिल कम्पनी के प्रतिनिधियों के साथ कम्पनी के महानिदेशक श्री पी.व्ही. अप्पाजी, नवयुग कंस्ट्रक्शन के श्री रवि राजू, हास्पिटल डिवीजन एट अपोलो हास्पिटल इंटरप्राइजेस के प्रेसीडेंट डॉ. के. हरि प्रसाद और मायलान लेबोटरीज लिमिटेड के डॉ. हरिबाबू बोडेपुडी ने मुलाकात की।

Previous articleप्रदेश के समग्र विकास के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है सरकार
Next articleपीएम मोदी 14 अक्टूबर को जाएंगे भोपाल, करेंगे शौर्य स्मारक का उद्घाटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here