मध्यप्रदेश में खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

रायसेन- (ईपत्रकार.कॉम) |अब मध्यप्रदेश में रेत खनन का काम ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराया जायेगा। ग्राम पंचायतें तय करेंगी कि उनकी ग्राम पंचायत में कहॉ-कहॉ और कितना खनन होना है। खनन की अनुमति वे ही देंगी तथा प्राप्त रायल्टी भी ग्राम पंचायत के विकास कार्यो पर खर्च की जायेगी। यह घोषणा आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सिलवानी तहसील मुख्यालय पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत दावों के भुगतान का प्रमाण पत्र वितरित करने हेतु आयोजित कार्यक्रम में की। उन्होंने कहा कि इसके लिए विस्तृत नियम बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसे शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जायेगा। समारोह में जिले के 53790 किसानों को 92 करोड़ 90 लाख 90 हजार 787 रूपए की बीमा राशि वितरित की गई।

इस अवसर पर आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए गंभीर प्रयास किए हैं। किसानों को राहत देने के लिए उड़द, मूंग, तुअर खरीदी के लिए समर्थन मूल्य तय कर दिये गये हैं। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उत्पादन लागत घटाने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि पन्द्रह सितम्बर से प्रदेश के हर विकासखण्ड मुख्यालय पर संगोष्ठियां भी आयोजित की जायेगीं। इन संगोष्ठियों में किसान, कृषि वैज्ञानिक और कृषि विभाग का अमला तय करेगा कि किस क्षेत्र की जमीन पर कौन सी फसल लेनी चाहिए। कृषि पर निर्भरता कम करने के लिए दुग्ध उत्पादन, कृषि वानिकी और खाद्य प्रसंस्करण जैसी गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जायेगा। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाने के लिए किसानों को बैंकों के माध्यम से ऋण दिलाया जायेगा। बैंकों से आसानी से खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों हेतु ऋण मिल सके इसके लिए सरकार जरूरी कदम उठा रही है। श्री चौहान ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने में दूध उत्पादन का महत्वपूर्ण योगदान है। सरकार अब गरीब किसानों को पांच दुधारू पशु मुहैया करायेगी। साथ ही तीन महीने का पौष्टिक पशु-आहार भी दिया जायेगा। इससे गरीब किसानों को आय का अतिरिक्त स्त्रोत मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तीन माह में अविवादित बंटवारा, सीमांकन और नामांतरण प्रकरणों के निपटारे के लिए प्रदेश भर में अभियान चलाया जा रहा है। तीन माह बाद अविवादित नामांतरण व बंटवारा का कोई प्रकरण सामने आया तो प्रकरण लाने वाले व्यक्ति को एक लाख रूपए का ईनाम दिया जाएगा। साथ ही यह राशि उस अधिकारी के वेतन से काटी जाएगी, जिसके कारण प्रकरण लंबित रहा। साथ ही नामांतरण के प्रपत्र घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था भी की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल कटाई प्रयोग सावधानीपूर्वक कराए जाएं ताकि किसानों को कम वर्षा के कारण फसल खराब होने की स्थिति में नुकसान न उठाना पड़े।

11 सितम्बर से आरंभ हुई भावांतर योजना का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के लाभ के लिये यह योजना शुरू की गई है। इस योजना में किसान द्वारा अधिसूचित मंडी प्रांगण में चिन्हित फसल बेचने पर राज्य सरकार द्वारा घोषित माडल विक्रय दर और केन्द्र सरकार द्वारा घोषित समर्पण मूल्य के अंतर की राशि का भुगतान सरकार करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मूल्य का निर्धारण तीन राज्यों के समर्थन मूल्य के आधार पर किया जायेगा। साथ ही यदि किसान अपनी उपज बाजार भाव को देखते हुए कुछ समय बाद बेचना चाहते हैं तो गोदाम में फसल रखने की स्थिति में गोदाम का किराया भी सरकार देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रतीक स्वरूप किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा खरीफ 2016 के दावा राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेगमगंज में गरीबों के लिए 308 आवास बनाने, सिलवानी में सामुदायिक भवन बनाने की बात कही।

समारोह में लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत ने प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार गरीबों, किसानों और सभी वर्गो के विकास और कल्याण के लिए काम कर रही है। समारोह में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, उदयपुरा विधायक श्री रामकिशन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता किरार, सिलवानी नगर परिषद अध्यक्ष श्री मुकेश राय सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

128540 हितग्राही 111 करोड़ रूपए के हित लाभ से हुए लाभान्वित
समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति पत्र प्रदान किए। श्री चौहान ने जिले में महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों के कौशल उन्नयन और रोजगार मुहैया कराने के लिए कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

समारोह में श्री चौहान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 537902 हितग्राहियों को 92 करोड़ 90 रूपए की बीमा दावा राशि से लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार 39000 हितग्राहियों को 10 करोड़ 69 लाख रूपए की राशि का तेंदूपत्ता संग्रहण का भुगतान किया गया तथा 35000 हितग्राहियों को 2 करोड़ 67 लाख रूपए तेंदूपत्ता बोनस का भुगतान किया गया। समारोह में 167 वनाधिकारी पट्टों का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत एक हितग्राही को 4 लाख 51 हजार रूपए का ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 3 हितग्राहियों को 2 लाख 66 हजार रूपए के ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र, 17 हितग्राहियों को 1 करोड़ 14 लाख रूपए का पॉलीहाउस तथा फूलों के खेती अनुदान, तीन हितग्राहियों को 32 लाख रूपए के शेडनेट स्ट्रक्चर अनुदान, 9 हितग्राहियों को 15 लाख रूपए के प्याज भण्डारण गृह, 2 हितग्राहियों को 1 लाख 50 हजार रूपए के यंत्रीकरण पावर टिलर तथा 7 हितग्राहियों को 1 करोड़ 64 लाख रूपए के यंत्रीकरण स्पेयर पंप वितरित किए गए।

इसी पकार 137 हितग्राहियों को 39 लाख 23 हजार रूपए की राशि महिला स्वसहायता समूहों को वितरित की गई तथा 10 महिला स्वसहायता समूहों को 10 लाख रूपए की राशि वितरित की गई। प्रधानमंत्री आवास के तहत प्रथम किस्त के रूप में 40 हजार प्रति हितग्राही के मान से 394 हितग्राहियों को 1 करोड़ 58 लाख रूपए की राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किए गए।

19 करोड़ रूपए से अधिक के कार्यो शिलान्यास
समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 19 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से अधिक राशि के विभिन्न 6 निर्माण कार्यो का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिलवानी गैरतगंज मार्ग पर सिलवानी शहरी क्षेत्र में 15 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत से होने वाले दो लेन से चार लेन मार्ग के चौड़ीकरण कार्य तथा लोक निर्माण विभाग सेतु परिक्षेत्र द्वारा कस्बा बम्होरी झिरना मंदिर के पास 1 करोड़ 27 लाख रूपए लागत के उच्च स्तरीय पुल के निर्माण का शिलान्यास किया गया। साथ ही कस्बा सिलवानी में 50 लाख रूपए की लागत के दुग्ध शीत केन्द्र भवन का, सुल्तानगंज में एक करोड़ रूपए की लागत के विश्राम गृह भवन का, शासकीय उद्यान जुनिया सिलवानी में 55 लाख रूपए की लागत से उन्नयन कार्य का तथा नगर परिषद सिलवानी के वार्ड क्रमांक 7 में 82 लाख रूपए की लागत के श्मशान घाट का शिलान्यास किया गया।

6 करोड़ रूपए से अधिक के कार्यो का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 करोड़ 26 लाख रूपए की लागत से अधिक की राशि के विभिन्न 7 निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बम्होरी कुण्डाली में 1 करोड़ 4 लाख रूपए की लागत से निर्मित 50 सीटर प्री मैट्रिक बालक छात्रावास, सुल्तानगंज में 1 करोड़ 12 लाख रूपए की लागत से निर्मित 50 सीटर प्री मैट्रिक बालक छात्रावास तथा टी 05 सिलवानी-उदयपुरा से मेहगवांकलां तक 1 करोड़ 14 लाख रूपए की लागत से निर्मित 2.80 किलोमीटर लम्बे सड़क निर्माण का लोकार्पण किया। मेहगवां कलां से हतोड़ा तक 78 लाख रूपए की लागत से निर्मित 1.95 किलोमीटर लम्बी सड़क का लोकार्पण किया। टी 05 धनगवां से नांदपुर तक 74 लाख रूपए की लागत से निर्मित 1.90 किलोमीटर लम्बी सड़क का, टी 05 से विघर्रा तक 61 लाख रूपए की लागत से निर्मित 1.70 किलोमीटर लम्बी सड़क का तथा 86 लाख रूपए की लागत से निर्मित नवीन नगर परिषद कार्यालय भवन सिलवानी का लोकार्पण किया गया।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here